Bollywood की pretty woman -Preity Zinta

Women Empowerment का एक अद्भुत example है PREITY ZINTA. पेशे से यह एक कलाकार हैं , क्रिकेट जगत में IPL की टीम KINGS 11 PUNJAB की मालकिन और एक successful Business Woman . 

author-image
भूमिका जैन
एडिट
New Update
Preity Zinta Movies

Image: Ravivar Vichar

Preity women!

Women Empowerment का एक अद्भुत  example है PREITY ZINTA. आज इस नाम को किसी बड़े Introduction की ज़रूरत नहीं है. पेशे से यह एक कलाकार हैं, क्रिकेट जगत में IPL की टीम KINGS 11 PUNJAB की मालकिन और एक successful Business Woman

क्या आपको पता है कि Preity ने फिल्म इंडस्ट्री में बहुत COINCIDENCE से एंट्री लीं और अपनी फिल्मों से हर बार एक सोशल मैसेज देने की कोशिश करीं हैं. उन्होंने अपनी अदाकारी का उपयोग समाज में change लाने की हमेशा कोशिश की हैं. उनके मुताबिक़ 70s और 80s के दशक में Male Dominated फिल्म्स ज़्यादा बनायीं गयीं हैं और उसी कारण समाज में महिलाओं को Male patriarchy का सामना करना पड़ा, जो अपने आप में समाज के लिए हानिकारक साबित हुआ हैं. 

उन्होंने हमेशा Human Trafficking के खिलाफ़ आवाज़ उठाईं है और अपने stardom से आम जनता तक ये message पहुंचाया हैं की Human Trafficking, domestic Violence  गलत हैं.

Preity Zinta

Image credit: Gold Andhra News

Preity अपने बचपन की बात बताते हुए कहतीं हैं -"जब मैं एक छोटी लड़की थी, तो मेरे पिताजी ने हमेशा मुझे यह कहा कि भारतीय लड़कियाँ, जब वे छोटी होती हैं, तो वे अपने पिताजी पर निर्भर होती हैं, जब वे शादीशुदा होती हैं, तो वे अपने पतियों पर निर्भर होती हैं. और जब वे बड़ी होती हैं, तो वे अपने बेटों पर निर्भर होती है."

यह बात उन्हें अच्छी नहीं लगीं और उन्होंने आत्मनिर्भर बनने का रास्ता चुना. Preity ने अपनी पढ़ाई Crimnal physocology में करी और हमेशा से वें एक Foreinsic Scientist बनना चाहती थीं, पर उन्हें फ़िल्मी दुनिया का invitation मिला और आज वें एक प्रतिष्ठित अभिनेत्री के रूप में भारत का नाम रोशन कर रहीं हैं. 

यहीं नहीं बल्कि preity किंग्स 11 पंजाब, की मालकिन हैं और पूरा टीम मैनेजमेंट सम्भालतीं हैं. परन्तु वें इस बात से बिलकुल खुश नहीं हैं की महिलाओं को बिज़नेस field और Cricket industry में आज भी उतना seriously नहीं लिया जाता. 

Priety कहतीं हैं-  “एक महिला के लिए, क्रिकेट एक बहुत ही माचो खेल है. यह एक पुरुषों की  दुनिया है. सिनेमा की दुनिया में शामिल होना क्रिकेट की दुनिया में शामिल होने की तुलना में आसान था. क्रिकेट में होने के बावजूद, यह मायने नहीं रखता कि मैं 18 घंटे दिन में काम करूँ. यह मायने नहीं रखता कि मैं 9 या 10 सालों से इस business में हूँ. जब मैं वहां बाहर जाती हूँ, तो मुझे अब भी, बहुत सारे सवालों का सामना करना पड़ता है, जैसे कि, "आज आपके बाल बहुत अच्छे लग रहे हैं. यह एक बहुत अच्छा पोशाक है. और आपका मेकअप कैसा है?" तो कभी-कभी यह थोड़ा परेशान कर देता है, क्योंकि आप सोचते हैं, इतने सालों बाद भी, आप अब भी मुझसे वही सवाल पूछना चाहते हैं. और यह मेरे विशेष रूप से नहीं है, मुझे लगता है हर महिला इससे गुज़रती है.”

Preity Zinta आज दो बच्चों की माँ भीं हैं और उनका ये मानना हैं की -'मुझसे मत कहो कि आसमान ही सीमा है जब चाँद पर पैरों के निशान हैं'

KINGS 11 PUNJAB successful Business Woman Cricket women empowerment