Women Weave के साथ महिलाएँ कमा रही आजीविका !

2003 में महेश्वर में स्थापित, WomenWeave handloom weaving में sustainable livelihoods के माध्यम से स्थानीय महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए समर्पित है. यह संगठन महिला बुनकरों को प्रशिक्षित करता है और उनका समर्थन करता है.

author-image
रिसिका जोशी
New Update
Women Weave cloth brand

Image- Ravivar Vichar

महिलाओं के हाथ में जादू होता है, ये तो बहुत बार सुना है लेकिन ऐस क्यों कहा जाता है इस बारे में कभी सोचा है आपने? तो बात ऐसी है कि एक महिला जिस भी काम को करने के लिए आगे आती है वो perfect हो जाता है. चाहे  फिर वो कुछ ही हो. कुछ काम तो ऐसे जो उनसे बेहतर शायद ही कोई कर पाए और उनमें से एक है हथकरधा बुनाई, जिसे अंग्रेज़ी में Weaving भी कहते है.

WomenWeave है महिलाओं के आजीविका का बेहतरीन स्त्रोत

तो ऐसी ही perfectionist महिलाओं को साथ लाकर 2003 में महेश्वर में स्थापित किया गया था WomenWeave. 2003 में महेश्वर में स्थापित, WomenWeave handloom weaving में sustainable livelihoods के माध्यम से स्थानीय महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए समर्पित है. एक charitable trust के रूप में काम करते हुए, संगठन महिला बुनकरों को प्रशिक्षित करता है और उनका समर्थन करता है, घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों बाजारों के साथ संबंध बढ़ाता है. 

गुड़ी मुडी जैसी पहल के माध्यम से, WomenWeave गांधीवादी आदर्शों के साथ शिल्प कौशल को सहजता से एकीकृत करता है, जिसका लक्ष्य महिला कारीगरों के लिए कौशल विकास और बाजार पहुंच पर जोर देकर एक स्थायी ग्रामीण अर्थव्यवस्था का निर्माण करना है. उत्पादों की विविध श्रृंखला में हाथ से बुने हुए सूती कपड़े, साथ ही हाथ से बनाई रेशम साड़ियाँ और दुपट्टे शामिल हैं.

women weave maheshwar

Image Credits: Trip Advisor

यह भी पढ़े- रायगढ़ में बिखर रही 'संबलपुर साड़ी' की रंगत

WomenWeave का लक्ष्य है women empowerment

WomenWeave का प्राथमिक लक्ष्य महिला बुनकरों के लिए सार्थक संबंध स्थापित करना है जिससे उन्हें स्थायी आजीविका मिल सके. यह मानते हुए कि कई महिलाओं को बुनाई का पूर्व अनुभव नहीं होगा, निरंतर कौशल सुधार के लिए प्रशिक्षण और अवसर प्रदान करता WomenWeave, जिससे उनकी आजीविका कमाने की क्षमता हर  वक़्त बढ़ती रहती है.

ऐसे मामलों में जहां महिलाएं पारंपरिक रूप से "छाया बुनकर" के रूप में काम करती हैं, WomenWeave उनके कौशल सेट को बढ़ाने के साथ-साथ उनके श्रम के लिए अधिक नियंत्रण और मान्यता की अनुमति देकर उन्हें सशक्त बनाने का प्रयास करता है.

उत्पादन और प्रशिक्षण के अलावा, WomenWeave राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों स्तरों पर बुनकरों को खुदरा विक्रेताओं, डिजाइनरों और ग्राहकों से जोड़ने के लिए सक्रिय रूप से काम करता है. यह चल रहे विपणन प्रयासों और फैशन वीक, शिल्प मेलों, मल्टी-डिजाइनर ब्रांड कार्यक्रमों और जयपुर साहित्य महोत्सव जैसे सांस्कृतिक उत्सवों में भागीदारी के माध्यम से हासिल किया गया है. इन संबंधों को बनाकर, WomenWeave महिला बुनकरों के लिए बेहतर और टिकाऊ आजीविका (Women empowerment) के अवसर प्रदान करने के अपने मिशन को पूरा करने की दिशा में लगातार काम कर रहा है.

यह भी पढ़े- Women empowerment की नई परिभाषा है Sadhna Women Handidraft Enterprise

WomenWeave women empowerment