फतेहगढ़ साहिब की प्रदर्शनी में सजे SHG के बनाए प्रोडक्ट्स

DC परनीत शेरगिल ने जिला प्रशासन परिसर में अंबरी ब्रांड के तहत जिले के SHG द्वारा तैयार किए गए खाद्य और पेय उत्पादों की प्रदर्शनी का उद्घाटन किया. इस आयोजन का लक्ष्य स्वरोजगार को बढ़ावा देना और ग्रामीण महिलाओं के जीवन स्तर में सुधार लाना है.

author-image
मिस्बाह
New Update
 Fatehgarh Sahib exhibition

Image: Ravivar Vichar

प्रदर्शनियां न सिर्फ स्वयं सहायता समूहों (exhibitions by self help group women) को आय अर्जित करने का जरिया देती हैं, बल्कि उन्हें मंच देकर उनका आत्मविश्वास भी बढ़ाती हैं. पंजाब के फतेहगढ़ साहिब (Fatehgarh Sahib) में भी ऐसी ही प्रदर्शनी का आयोजन हुआ. 

DC परनीत शेरगिल ने किया प्रदर्शनी का उद्घाटन

DC परनीत शेरगिल ने जिला प्रशासन परिसर में अंबरी ब्रांड के तहत जिले के स्वयं सहायता समूहों (SHG) द्वारा तैयार किए गए खाद्य और पेय उत्पादों की प्रदर्शनी का उद्घाटन किया (SHG products). इस आयोजन का लक्ष्य स्वरोजगार को बढ़ावा देना और ग्रामीण महिलाओं के जीवन स्तर में सुधार लाना है.

 Fatehgarh Sahib exhibition anindita mitra

Image Credits: The Tribune

डीसी शेरगिल ने कहा कि अंबरी ब्रांड के तहत सामान एक ही छत के नीचे SHG द्वारा तैयार किया गया था. उन्होंने बताया कि पंजाब राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत गांवों की 10 महिलाओं का एक एसएचजी बनाया जाता है और समूह को विभिन्न प्लेटफार्मों पर बेचने के लिए सामान तैयार करने के लिए ऋण दिया जाता है.

यह भी पढ़ें : हरियाणा सरकार प्रदर्शनी के ज़रिये दे रही SHG महिलाओं को मंच 

ऑनलाइन भी खरीदे जा सकते हैं प्रोडक्ट्स 

डीसी ने कहा कि अंबरी ब्रांड की मार्केटिंग राज्य के प्रमुख शहरों जैसे चंडीगढ़, लुधियाना, जालंधर, पटियाला आदि में की जाएगी, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि SHG द्वारा तैयार खाद्य उत्पादों को हर घर तक पहुंचाया जा सके.

डीसी शेरगिल ने बताया कि इन प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है. प्रशासन ने एक क्यूआर कोड भी डिजाइन किया है जिसकी मदद से कोई भी नागरिक घर बैठे इन सामानों को खरीद सकता है. शेरगिल ने कहा कि इस पहल का उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर (women empowerment) बनाना है ताकि वे अपने परिवार की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में महत्वपूर्ण योगदान दे सकें. अंबरी ब्रांड के उत्पादों को अमेज़ॅन और दूसरी साइटों पर भी उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है.

इस पहल के ज़रिये SHG महिलाओं द्वारा बनाये गए उत्पादों को ग्राहकों तक पहुंचाने, लोकल प्रोडक्ट्स को बढ़ावा देने, और सशक्त समाज बनाने में समर्थन मिलेगा.

यह भी पढ़ें : भीमथडी यात्रा के साथ महिलाएं बनेंगी सशक्त 

Fatehgarh Sahib exhibitions by self help group women SHG Products women empowerment SHG