Indian Army के कैंटीन में SHG Products को मिलेगी जगह और सम्मान

SHG द्वारा बनाए प्रोडक्ट्स को इंडियन आर्मी केंटीन में भी रखा जाएगा. यह SHG की महिलाओं के लिए बड़ा सम्मान है. Tribal District Mandla की महिलाओं का यह मौका मिल रहा. Ajeevika Mission और जिला प्रशासन के प्रयास से अब सेना भी  बढ़ावा देगी.

New Update
Indian Army के कैंटीन में SHG

अनुबंध के दौरान कलेक्टर डॉ.सलोनी सिडाना और आर्मी ऑफिसर ललित शर्मा (Image: Ravivar Vichar)

MP के Tribal District Mandla में self help group की महिलाओं द्वारा बनाए गए सामान को भारतीय सेना बढ़ावा देगी. सेना की सहमति के बाद SHG की महिलाएं उत्साहित हैं. कैंटीन के अलावा दुकानों पर स्थानीय समान रखा जाएगा.

सेना की नज़रों में खरा उतरा SHG Products 

सबसे बड़ी बात Indian Army की नज़रों में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा बनाया जा रहा सामान कसौटी पर खरा उतरा. सेना ने कई मापदंडों के तहत यह सामान को देखा और जांचा. भारतीय सेना के ग्रेनेडियर रेजिमेंटल सेंटर, जबलपुर और MP StateSHG Rural Livelihood Mission, Mandla (SRLM)के बीच यह अग्रीमेंट हुआ. Ajeevika Mission District Project Manager (DPM) BD Bhansare ने बताया-"कुछ दिन पहले कलेक्टर डॉ.सलोनी सिडाना ने भारतीय सेना के अधिकारियों से चर्चा कर  SHGके Products को बढ़ावा देने और सेना के कैंटीन में शामिल करने की बात कही.सेना ने यह सहमति दी. इससे समूह की महिलाओं की आय बढ़ेगी." अनुबंध के दौरान कलेक्टर डॉ.सलोनी सिडाना और शौर्य चक्र सेना मैडल ब्रिगेडियर ललित शर्मा के साथ अन्य अधिकारी मौजूद थे.  

Army Cantonment परिसर में लगेगी SHG Products की Exhibition 

Indian Army और उनके परिवार में Self Help Group की महिलाओं और प्रोडक्ट्स को promote करने के लिए Exhibition लगाई जाएगी. इसमें खाद्य उत्पाद व कलाकृतियों का प्रदर्शन किया जाएगा.

MANDLA ART 01

मंडला में समूह द्वारा बनाई गई आर्ट (Image:Ravivar Vichar)

Aeevika Mission District Manager (DM) Anita Maravi बताती है-"जिले के 11 स्वयं सहायता समूह की महिलाओं में देवदरा के सपना समूह व नित्य समूह के पेपरमेसी क्राफ्ट, गांव पिंडरई के महालक्ष्मी समूह के बनाए कलात्मक झाड़ू, गांव कोको के तेजस्विनी एकता संघ के कुटकी कुकीज, गांव घूरवाड़ा के उन्नति समूह के काष्ठ कला उत्पाद,गांव राजो के रानी दुर्गावती समूह के आर्टिफिशियल ज्वेलरी शामिल की गई. इनके अलावा श्रीगणेश स्वयं सहायता समूह , रानी दुर्गावती समूह, नव चेतना समूह, शांति समूह , नर्मदा समूह सर्री की गोंडी आर्ट भी शामिल की गई." 

MANDLA ART ARMY PIC NEW

मंडला में समूह की महिलाएं आर्ट समझते हुए (Image: Ravivar Vichar)

Mandla कलेक्टर (DM) Dr.Saloni Sidana कहती है-"Tribal Women और उनके  SHG Products को नया मार्केट मिलेगा. यहां की महिलाएं आत्मनिर्भर तो बन ही रही लेकिन अब सेना परिसर में उनके सामान को जगह मिलने से सम्मान भी बढ़ेगा.हमारी मेहनत रंग लाई.पूरे देश में मंडला जिले की नई पहचान बनेगी." 

प्रदेश के मंडला आदिवासी जिले में पदस्थ कलेक्टर डॉ.सिडाना अपने सकारत्मक कामों से हमेशा सुर्ख़ियों में बनी रहती हैं.इसके पहले भी आंगनबाड़ी में रसोइन के साथ भोजन कर चर्चा में आई थी.             

self help group SRLM Ajeevika Mission Indian Army Army Cantonment