Haryana में SHG को अलॉट होंगे Vita Booth

Haryana के rohtak जिले के चरखी दादरी में Self Help Group के सदस्य को बड़े रोजगार से जोड़ने की प्रक्रिया शुरू हो गई. यहां NULM के SHG को Vita Booth अलॉट किए जाएंगे. इनकी संख्या 5 होगी. यह Selection आवेदन के आधार पर किया गया.

New Update
Haryana में SHG को अलॉट होंगे Vita Booth

Image :Ravivar Vichar

हरियाणा के चरखी दादरी शहर में SHG की महिलाएं वीटा बूथ का संचालन करेंगी. शुरुआत में प्रयोग के चलते 5 सेंटर्स स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को सौंपा जाएगा. बूथ चलाने के इच्छुक SHG के आवेदनों  को  रोहतक मुख्यालय भेज दिए गए. फ़ाइनल सूची तैयार की जाएगी.

Vita Booth के लिए SHG खर्च करेंगे 30 हजार रुपए   

Haryana के Rohtak जिला मुख्यालय पर चयन हो जाने के बाद  Self Help Group IN Charkhi Kadri के सदस्य Vita Booth सेटअप के लिए अपनी और से 30 हजार रुपए खर्च करेंगे. इसमें 5 हजार रुपए  सिक्योरिटी रहेगी, जबकि 25 हजार रुपए अन्य व्यवस्थाओं के लिए प्रशासन लेगा. नगर परिषद ने बताया कि  SHG को सभी शर्तों का पालन करना है. शर्तों के आधार पर ही फॉर्म Select कर आगे की कार्रवाई के लिए भेजा. 5 वीटा सेंटर्स के लिए फिलहाल 7 आवेदन आए थे.         

5 गुना 5 आकार की जगह हो और हर वीटा बूथ के बीच 500 मीटर की दूरी होगी. जिससे कस्टमर्स को सभी इलाके में फायदा मिले.

Fresh Items के साथ Milk Center होता हे Vita Booth 

हरियाणा सरकार ने अधिक से अधिक लोगों को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए Vita Booth खोलने का काम शुरू किया.

हरियाणा सरकार के Cooperative Department और Haryana Agro ने इसकी शुरुआत की. लगभग 12 बाई 12 साइज़ के स्पेस में यह शुरू की जा सकती है.

इसमें खास तौर पर डेयरी प्रोडक्ट्स मिल्क और कुछ मिठाई मिलती है. यहां रैक और पैक्ड आइटम्स मिलते हैं. इस बार Self Help Group की महिलाओं को National Urban Ajeevika Mission in Haryana ने प्रमोट किया.

कादरी के नगर परिषद के एनयूएलएम शाखा प्रभारी, विनय जोशी ने बताया- "यह शहर के लिए बड़ी पहल है. SHG की महिलाओं को नया रोजगार मिलेगा. 7 आवेदन मिले जिन्हें आगे की कार्रवाई के लिए रोहतक भेज दिया है."    

self help group Self Help Group IN Charkhi Kadri Vita  Booth National Urban Ajeevika Mission in Haryana Rohtak