साड़ी में महिलाओं ने खेला क्रिकेट, वोटिंग के लिए चलाया अभियान

पूरे देश में क्रिकेट प्रेमियों के लिए जहां IPL की धूम है वहीं MP में एक जगह महिलाएं साड़ी पहन कर क्रिकेट खेलती नज़र आई. इन महिलाओं का मकसद न पैसा कमाना और न खुद का नाम कमाना था. बावजूद इस मैच का लोगों ने भरपूर आनंद उठाया. अब यह मैच चर्चा में है.

New Update
MANDLA CRICKET SHG BANNER 12

साड़ी पहन कर बल्लेबाजी करती सदस्य (Image:Ravivar Vichar)

MP के Mandla जिले में खेला गया मैच सुर्ख़ियों में है. self help group  की महिलाओं ने यह मैच खेला. SWEEP प्लान के तहत मतदाता जागरूकता अभियान में इन महिलाओं ने हिस्सा लिया. लोकसभा चुनाव 24 के लिए ये महिलाएं खास भूमिका निभा रही.

चूल्हा चौका छोड़ महिलाओं ने लगाए मैदान में चौके-छक्के 

यह पहला मौका था जब महिलाएं अलग अंदाज़ में दिखीं. Mandla में SHG  की महिलाओं ने जिला प्रशासन के SWEEP अभियान को हाथों हाथ लिया. महिलाओं ने घर का चूल्हा चौका छोड़ मैदान में पहुंची और चौके-छक्के जड़े. पूरे देश में क्रिकेट की क्रेज़ बना  हुआ है ऐसे में  Self Help Group की महिलाओं ने महिला एवं बाल विकास विभाग की महिलाओं के साथ यह सौजन्य मैच खेला. Traditional Dress में tribal disttrict women team को देखने बड़ी संख्या में लोग पहुंचे.

इस आयोजन में शामिल समूह सदस्य जिले के छोटी खैरी गांव की मधु दुबे कहती हैं-"मुझे ख़ुशी है जिला प्रशासन और आजीविका मिशन ने यह आयोजन किया.हम अपने-अपने इलाके में मतदान जागरूकता के लिए अभियान चला रहे.क्रिकेट मैच जैसे आयोजन में हिस्सा लेकर बहुत अच्छा लगा.

MANDLA CRICKET SHG SWEEP 600

अपने अंदाज़ में अविश्वास से बॉलिंग करती युवती (Image:Ravivar Vichar)

"गांव मडईज़र की आरती मरावी कहती है-"जिले में महिला क्रिकेट आयोजन से हम सभी में नया उत्साह जागा. हम सभी को मतदान के लिए प्रेरित कर रहे. Ajeevika Mission और  WCD के बीच मैच के बाद हमने साबित किया कि महिलाएं चुनाव में अपना महत्व समझती हैं. हम गांव में जाकर यही बात समझा रहे."                 

मंडला की महिलाओं ने मतदान के लिए बनाया माहौल 

सुगम खेल उत्सव के अंतर्गत जिला प्रशासन और जिला पंचायत का यह प्रयोग सफल रहा. Ajeevika Mission के BM Yogendra Tiwari कहते हैं-"प्रशासन का मकसद Systematic Voters end Electoral Participation जैसी योजना को सक्रिय करना था. जिले में SHG की महिलाओं ने अपने रोज़मर्रा के काम को छोड़ उत्साह से खेल में हिस्सा लिया."

Ajeevika Misson District Project Manager (DPM) BD Bhesare बताते हैं-"जिले में पहली बार यह नवाचार हुआ.महिलाओं के मैदान में उतरने से उनका आत्मविश्वास बढ़ा.मतदान जागरूकता के साथ मतदाताओं पर भी प्रभाव पड़ेगा.हम महिलाओं को प्रोत्साहित कर रहे. यहां समूह की महिलाओं का रोजगार भी बढ़ा है."

MANDLA CRICKET MATCH 600

मैच समापन के बाद पुरस्कार देते अतिथि (Image:Ravivar Vichar)

उपसंचालक कृषि मधु,सहायक संचालक रोहित बड़कुल, खेल विभाग से शशांक मिश्रा आदि मौजूद थे.

जिला पंचायत CEO Shreyansh Kumat ने कहा-"19 अप्रैल को लोकसभा के लिए मतदान है.यह हमारा अधिकार और कर्तव्य है.हमें लोगों को ख़ासतौर पर ग्रामीण और महिलाओं को प्रोत्साहित करें.आज महिलाओं के आत्मविश्वास ने साबित किया कि अवसर मिलने पर वे सबकुछ कर सकती हैं."         

NRLM -11 को  Woman And Child Development -11 टीम ने 40 रनों से हराया. इस मौके पर नैतिक मतदान की शपथ दिलाई.  

SHG self help group Ajeevika Mission SWEEP Traditional Dress WCD