आत्मनिर्भरता के साथ SHG ने उठाया शराब बंदी का बैनर

UP के वाराणसी जिले में SHG की महिलाओं ने आत्मनिर्भरता के साथ अब समाज में शराब बंदी का बैनर भी उठा लिया . महिलाएं सड़कों पर उतरीं और शराबबंदी के खिलाफ आवाज़ उठाई. 

New Update
आत्मनिर्भरता के साथ SHG ने उठाया शराब

Image: Ravivar Vichar

Varanasi के Mirjamurad में हरपुर की Self Help Group की महिलाओं ने जबरदस्त प्रदर्शन किया. SHG सदस्यों ने इलाके के साथ पूरे प्रदेश में भी  शराब बंदी की मांग की.

Society में Alcohol hangover से महिलाएं हो रही परेशान 

Uttar Pradesh के Varanasi की Self Help Group की सदस्यों ने मोर्चा खोल लिया. SHG की महिलाओं ने आरोप लगाया कि समाज में खुले आम शराब बिक रही. लाइसेंस की आड़ में अवैध कारोबार से पुरुष liquor से hangover कंडीशन में पहुंच कर समाज का माहौल बिगाड़ रहा.

महिलाओं का शोषण हो रहा. लोक समिति की पहल सैकड़ों महिलाएं सड़कों पर उतरीं. हरपुर, हरसोस, नागेपुर, मेहदीगंज, बिरभानपुर आदि गांव से शामिल स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने शराब बिक्री के खिलाफ रैली निकाली. महिलाओं ने हाथों में तख्ती-बैनर लेकर नारेबाजी की. 

Bihar और Gujrat राज्य की तर्ज पर हो liquor ban

किशोरी समूह की संयोजिका सोनी ने कहा-  "शराब को समाज की कुरीति बताकर बिहार और गुजरात की भांति इसे पूरे प्रदेश में बंद होना चाहिए. इस राज्य के लिए प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री खुद को पहल करनी चाहिए."

KASHI PIC new 600

Varanasi SHG की महिलाएं शराब बंदी के खिलाफ प्रदर्शन करती हुईं (Image Credits: Hindusthan Samachar)        

Self Help Group की संयोजिका अनिता पटेल ने कहा- "शराब में अधिकांश लोग डूब चुके है. इसका बुरा प्रभाव महिलाओं को भुगतना पड़ रहा है. महिलाओं के साथ घरेलू हिंसा, उत्पीड़न, मारपीट की घटनाएं बहुत बढ़ रहीं हैं. इस पर रोक लगना चाहिए."                  

Ajeevika Mission in UP की महिलाएं पिछले कुछ सालों में न केवल कमाई और रोजगार से जुड़ीं बल्कि सामाजिक जागरूकता में भी आगे आई. नशाखोरी के अलावा स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में भी ये SHG in UP  की महिलाएं आगे आकर समाज में जागरूकता कार्यकर्मों में हिस्सा ले रहीं हैं.  

        

self help group Varanasi Ajeevika Mission in UP SHG in UP liquor ban