UP की शान बनी महिलाएं,PM के हाथों होगा सम्मान

संघर्ष और मजदूरी कर ज़िंदगी बिताने वाली महिलाओं खुद ने साबित कर दिया यदि मौका मिले तो वे भी परिवार के लिए और समाज के लिए कुछ कर सकती है.ऐसी ही दो महिलाएं अपनी मेहनत के दम पर PM Modi के हाथों सम्मानित हो रहीं.

New Update
UP NEERAJ DEVI AWARDED

समूह सदस्यों के साथ मीटिंग लेती हुई नीरज देवी (Image: Ravivar Vichar) 

UP की ऐसी दो महिलाएं जिनका पूरा जीवन संघर्ष में था,आज दूसरी महिलाओं को सहारा दे रही. Aligarh जिले के गोंडा ब्लॉक अंतर्गत Nagala Galihata गांव की रहने वाली Neeraj Devi और Paryagraj  जिले की रहने वाली Reena Kumari को महाराष्ट्र के जलगांव में Prime Minister Narendra Modi सम्मानित करेंगे. दोनों SHG की सदस्य हैं. 

सपने जैसा लग रहा PM से मिलना 

Uttar Pradesh में SRLM अंतर्गत self help group की Lakhpati Didi और CRP दीदी के रूप में सम्मानित किया जा रहा है.25 August को जलगांव में यह आयोजन होगा.इस आयोजन Ajeevika Mission से जुड़ीं सफल महिलाओं को सम्मानित किया जा रहा.



अलीगढ़ जिले के गिलहटा गांव की मां लक्ष्मी SHG की नीरज देवी कहती हैं-"PM Modi से मिलना और उनके हाथों सम्मानित होना सपने जैसा लग रहा.मजदूरी करती थी.पति राजेश कुमार कुछ ज़मीन पर खेती.समूह ज्वाइन करने के बाद Dairy Farming शुरू की.समूह से 18 हज़ार रुपए का लोन लिया.दूसरा लोन 60 हज़ार रुपए का मिल गया.हमने dairy production और vermicompost का काम शुरू किया.मुझे ख़ुशी है दूसरी समूह की सदस्यों को भी ट्रेनिंग दे रही."

NEERAJ DEVI AWARDED 600 01 UP

खेत में Natural Farming करती हुई नीरज देवी (Image: Ravivar Vichar) 

नीरज देवी अब Ajeevika Sakhi के रूप में पशु पाठशाला संचालित करती है.60 से ज्यादा समूह की महिलाओं को dairy और natural agriculture में training दे चुकी.लगभग 25 हज़ार रुपए महीना कमा रही.

Governor और CM ने बढ़ाया हौसला और पाया बड़ा मुकाम 

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले की रहने वाली रीना कुमारी की कहानी भी बड़ी दिलचस्प है.मजदूरी करने वाली रीना ने self help group ज्वाइन किया.समूह की गतिविधियां बढ़ाई. मिशन अधिकारियों ने रीना कुमारी को CRP बनाया.BC का काम शुरू किया.

Khushi SHG की Reena Kumari बताती है-" BC बनने के बाद मैंने रोज़ एक से डेढ़ लाख रुपए का बैंक ट्रांजेक्शन किया.कमीशन के रूप में मैंने 9 लाख रुपए कमाए.Lakhpati Didi बनने का कभी सोचा भी नहीं था.आज मिशन की बदौलत बड़ा मुकाम मिला."

PM JALGANV

Prime Minister Narendra Modi (Image: Social Media) 



स्टेट में भी Governor Anandi Ben Patel और CM Yogi Aditya Nath भी रीना कुमारी का हौसला बढ़ा चुके हैं.जलगांव में रीना को भी सम्मानित किया जा रहा.



UP State Rural Livelihood Mission के SPM Ajay Pratap Singh कहते हैं-"हमारे प्रदेश के लिए ये गर्व की बात है जहां समूह सदस्य सम्मानित हो रहीं.प्रदेश में 28 .92 लाख महिलाओं को लखपति बनाने का लक्ष्य रखा गया.25 अगस्त को प्रदेश के 15 हज़ार 795 स्वयं सहायता समूह के खाते में RF के लिए 47.385 करोड़ और15 हज़ार 651 SHG के खातों में CIF के मद  में 234.765 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए जाएंगे."



प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी पहले ही कह चुके हैं  देश में समूह की 3 करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाना है .यह सम्मान का योजन भी ग्रामीण विकास मंत्रालय केंद्र सरकार द्वारा किया जा रहा.            

self help group SRLM Ajeevika Mission CRP Ajeevika Sakhi CIF