गुमनाम थीं महिलाएं कभी अब मंच पर हुआ सम्मान

किसी समय अपने मोहल्ले में भी जिन महिलाओं को कोई नहीं जानता आज वे ही महिलाएं राष्ट्रीय अयोजन में मंच की शान बढ़ा रहीं.कहीं मंत्री तो कहीं कलेक्टर महिलाओं का सम्मान किया. तो कुछ महिलाओं को दिल्ली बुलाया.

New Update
AWARAD SHIVPURI BNR

शिवपुरी में प्रभारी मंत्री प्रधुम्न सिंह तोमर के हाथों सम्मानित हुईं सदस्य (Image: Ravivar Vichar)

 वाली इन महिलाओं ने आत्मनिर्भर बनकर नई पहचान बनाई.और अब समाज में प्रतिष्ठित अगली पंक्ति में आ गईं.मध्यप्रदेश हो या छत्तीसगढ़ या कोई और राज्य इन दिनों सिर्फ यदि किसी की चर्चा है तो वह Ajeevika Mission और self help group की सदस्यों की.घरेलु कामकाज में ज़िंदगी या मजदूरी कर घर चलाने

Skill Development के साथ हर field में बनाई जगह  

प्रदेश के हर जिले में  स्वयं सहायता समूह के गठन के बाद ग्रामीण महिलाओं के लिए रोजगार के रास्ते खुले. Gwalior ज़िले में भी कई समूह की महिला सदस्यों को सम्मान दिया गया. यहां डबरा ब्लॉक में bank sakhi हो या CRP के रूप में भूमिका निभा रही सदस्य सभी ने रिकॉर्ड काम किया. इन महिलाओं को SDM IAS Divyanshu Chaudhary ने सम्मानित किया.यह अकेली जगह नहीं जहां सम्मान हुआ.

award shivapuri dabara bnr

डबरा में SDM IAS Himanshu Chaudhary ने सम्मान किया  (Image: Ravivar Vichar)

Shivpuri Ajeevika Mission के DM Pramod Shrivastava कहते हैं-"जिले में समूह की महिलाएं अपने रोजगार और आर्थिक मजबूती के लिए गंभीर हैं। खुशी है कि समूह की महिलाओं को सम्मान मिला." 

चाहे Shivpuri हो या Chhatarpur, Dewas, Singroli या Jhabua अधिकांश ज़िले में SHG की महिलाओं को उनके उत्कृष्ट काम के लिए सम्मानित किया. 

आजीविका मिशन अंतर्गत चलाई जा रही योजनाओं में bank sakhi, pashu sakhi, natural agriculture हो या कुछ और skill development में ट्रेनिंग देकर महिलाओं को निपुण बनाया.

Drone जैसी छू रहीं देश में ऊंचाइयां, लखपति दीदी का लक्ष्य  

देश में agriculture में महिलाओं की सहभागिता बढ़ाने के लिए केंद्र द्वारा Namo Drone Didi Yojana लागू की गई. यह योजना कारगर साबित होती दिखाई दे रही है.इस स्किम से drone didi अपनी ऊंचाइयां तलाश रहीं.इस योजना को लेकर state rural livelihood mission के SPM Manish Singh कहते हैं-"इस योजना से महिलाओं का मनोबल बढ़ा.और खेती में लागत कम और मुनाफा बढ़ता दिख रहा.देश में  समूह की 3 करोड़ महिलाओं को lakhpati didi बनाने का लक्ष्य लगातार पूरा हो रहा."

SHIVPURI AWARD 600

कई स्थानों पर समूह सदस्य सम्मानित हुए   (Image: Ravivar Vichar) 

MP में आजीविका मिशन के CEO IAS Manoj Pushp के guidance में हर जिले में महिलाएं अपने हुनर के बल पर नाम और आर्थिक मजबूत हो रहीं.इस बीच 15 अगस्त को कई समूह की सदस्य महिलाओं को विशेष रूप से नई दिल्ली के मुख्य अयोजन में शामिल होने का अवसर मिला.इधर प्रदेशों में भी स्वयं सहायता समूह की महिलाओं का सम्मान होना नई उम्मीद जगा रहा.

Ravivar Vichar सार्थक प्रयासों के साथ महिलाओं की अनूठी कहानियों को आपके सामने ला रहा है,और लाता रहेगा जिससे अभी तक वंचित महिलाएं भी ऐसी सफल कहानियों को पढ़कर आत्मनिर्भर बने.

self help group Bank Sakhi Ajeevika Mission Pashu Sakhi State Rural Livelihood Mission Namo Drone Didi Yojana