'कानपुर देहात मार्ट' का संचालन करेंगी SHG महिलाएं

कानपुर में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने 'कानपुर देहात मार्ट' शुरू किया है. इसका संचालन और प्रबंधन SHG महिलाएं ही करेंगी. इस मौके पर अलग-अलग ब्लॉकों की महिलाओं को देहाती मार्ट में दुकाने दी गई.

author-image
हेमा वाजपेयी
New Update
SADHVI NIRANJAN JYOTI

Image Credits : AmanYatraLive

कानपुर में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं (women self help groups) ने 'कानपुर देहात मार्ट' शुरू किया है. इसका संचालन और प्रबंधन  SHG महिलाएं ही करेंगी. इस मार्ट का उद्घाटन भारत सरकार केन्द्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति और उत्तर प्रदेश सरकार की राज्य मंत्री प्रतिभा शुक्ला ने ग्रामीण विकास अभिकरण के प्रागंण में किया. 

अवसर पर केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने कहा, "महिला सशक्तीकरण (Women Empowerment) के प्रयास में सरकार लगातार समर्थन दे रही है, हमारा उद्देश्य है कि स्वयं सहायता समूह (Self Help Groups) से जुड़ी महिलाएं आत्मनिर्भर बनें. उन्हें बैंकों से आसानी से लोन मिले. सरकार हमेशा महिलाओं की समस्याओं का समाधान करने में संलग्न है."

कानपुर देहात मार्ट का संचालन करेंगी SHG महिलाएं 

इस मौके पर अलग-अलग ब्लॉकों की महिलाओं को देहाती मार्ट में दुकाने दी गई. संदलपुर ब्लॉक से जय मां दुर्गे समूह की रंजना देवी, अकबरपुर ब्लॉक से शांति महिला समूह की पूनम देवी, सरवनखेड़ा ब्लॉक से उमंग समूह की प्रतिमा सिंह, अमरौधा ब्लॉक से दुर्गा जी समूह की अनुराधा, अमरौधा ब्लॉक से गोकुल समूह की मीना, अकबरपुर ब्लॉक से जय मां संतोषी समूह की पप्पी, डेरापुर ब्लॉक से राधा रानी समूह की सुनीता, अमरौधा ब्लॉक से दुर्गा जी समूह की रानी, और झींझक ब्लॉक से दुर्गा माता समूह की महिमा देहात मार्ट में दुकानें चलाएंगी.

कार्यक्रम में भाजपा जिलाध्यक्ष मनोज शुक्ला, कमलावती, मुख्य विकास अधिकारी लक्ष्मी, जनप्रतिनिधिगण, अधिकारीगण, और स्वयं सहायता समूह की महिलाएं उपस्थित थीं.

women self help groups SHG women empowerment