मंत्री स्मृति ईरानी सुना रही सफल महिलाओं की कहानी

महिला एवं बाल विकास केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने 'नई सोच नई कहानी' जैसा नया मिशन शुरू किया. गुमनाम महिलाओं की सफलता की कहानी सुना रहीं हैं. आकाशवाणी से प्रसारित इस कार्यक्रम में SHG और दूसरी महिलाओं को सरकार से मिली योजनाओं को भी बता रहीं. 

New Update
मंत्री स्मृति ईरानी

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी आकाशवाणी स्टूडियो दिल्ली से महिला की सफलता की कहानी सुनाते हुए (Image : Ravivar Vichar)

आकाशवाणी दिल्ली (Akashvani Dehli) से केंद्रीय मंत्री (Cabinet Minister) स्मृति ईरानी (Smriti Irani) के साप्ताहिक 'नई सोच नई कहानी' (Nai Soch Nai Kahani) में सुनाने का यह अंदाज़ चर्चित हो गया. इसमें ईरानी (Irani) खुद महिलाओं से बात कर उनकी सफलता और संघर्ष का सफर सुनते हुए श्रोताओं को सुना रहीं. हर बुधवार यह प्रसारण हो रहा.

घरेलु ज़िंदगी से उद्यमी बनने के किस्से बने प्रेरणा 

गाज़ियाबाद (Gaziabad) की प्रियांशी (Priyanshi) के सफल होने की कहानी रोचक है. प्रियांशी  (Priyanshi) बताती है- "समूह के माध्यम से उसे केवल तीन दिन में लोन का पैसा मिल गया. मॉड्यूलर किचन बनाने की फैक्ट्री डाल दी. खुद के साथ 50 से अधिक महिलाओं को रोजगार से भी लगा दिया."

केंद्रीय मंत्री  (Cabinet Minister)  स्मृति ईरानी (Smriti Irani) ने ऐसी कई महिलाओं से बात की. प्रधानमंत्री स्व-निधि योजना (PM Svanidhi Yojana) का लाभ लेने वाली अलग-अलग समूह महिलाएं शीला, राफिया,और गुड़िया झा ने भी अपनी ज़िंदगी की कठनाइयों के साथ सरकार की मदद और समूह के फायदे बता कर कारोबार के बारे में बताया. इनमें शीला सब्जी, गुड़िया फल और राफिया कुर्ती का बिजनेस करती हैं. धीरे-धीरे इनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ.         

40 करोड़ लोगों में 70 % महिलाओं को मिला फायदा    

भारत सरकार (Central Goverment) के कैबिनेट स्तर (Cabinet Level) के सचिव (Secretary) सुभाष दास (Subhash Das) और अतुल तिवारी (Atul Tiwari) ने श्रोताओं को उद्यमशीलता (Enterepreurship) से जुड़ी केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही एमएसएमई (MSME) योजना जैसी अनेक योजनाओं की जानकारी दी. सचिव दास और तिवारी ने बताया कि  प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) से अब तक 60 लाख महिलाओं को ट्रेनिंग (Training) दी जा चुकी है.

pmkvy scheme

Image Credit : Google 

 

मंत्री ईरानी ने बताया- "महिलाएं उद्यमिता, कौशल विकास, खेल, स्वास्थ्य और वित्त सहित विभिन्न क्षेत्रों में अपनी सफलता का परचम लहरा रही हैं. इन योजनाओं के बल पर ही महिलाएं आत्मनिर्भर बनी और लगातार आत्मविश्वास बढ़ रहा है." 

2015 में शुरू हुई प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से अब तक देश में 30 लाख करोड़ रुपए की लागत से 40 करोड़ लोगों को लाभ मिला है, जिसमें 70 प्रतिशत तो महिलाएं ही शामिल हैं. 

Cabinet Minister Akashvani Dehli Smriti Irani Nai Soch Nai Kahani PM Svanidhi Yojana PMKVY Enterepreurship