NCC रैली में महिला SHGs के Start ups का सम्मान !

SHGs की महिलाओं ने आज एक और बड़ी जीत हासिल की.आज हज़ारो महिलाएं अपने दम पर अपने सपने साकार कर रही हैं, आत्मनिर्भर बन रही हैं. और यहीं सब प्रधानमंत्री ने भी NCC रैली में कहा और महिलाओं  का आत्मसम्मान बढ़ाया.

author-image
भूमिका जैन
एडिट
New Update
NCC रैली में महिला SHGs के Start-ups का सम्मान !

Image: Ravivar Vichar

 

SHGs की महिलाओं ने आज एक और बड़ी जीत हासिल की. उन्होंने NCC Rally में आज सम्मिलित होकर पूरी community और देश को यह बताया कि कैसे  SHG के माध्यम से महिलाएं आज यहां तक आ पायीं हैं.

Self Help Groups आज केवल महिलाओं की आर्थिक कंडीशन ही नहीं बल्कि समाज में अच्छी मानसिकता और अनुष्ठान भी ला रहा हैं. 

आज हज़ारो महिलाएं अपने दम पर अपने सपने साकार कर रही हैं, आत्मनिर्भर बन रही हैं. और यहीं सब प्रधानमंत्री ने भी NCC रैली में कहा और महिलाओं  का आत्मसम्मान बढ़ाया.

NCC ने इस साल अपना 75th उत्सव मनाया. 27th जनवरी को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका शुभारंभ किया और देश और विदेश के उत्कृष्ट वयक्तियों को संबोधित किया. इस आयोजन में करीब 2200 से ज़्यादा  NCC cadets और 24 देशों के युवा कैडेट सम्मिलित हुए और देश का मान बढ़ाया. यहां vibrant village के 400 से ज्यादा सरपंच और Self Help Group से जुड़ी 100 से ज्यादा महिलाएं इस रैली में विशिष्ट अतिथि के तौर पर भाग लिया. यह महिलाएं देश के अलग-अलग क्षेत्र में SHGs से जुड़ी हुईं हैं और लोगों तक सुविधा पहुंचाने में अपना योगदान दें रहीं हैं. पहेली बार एनसीसी गणतंत्र दिवस शिविर 2274 cadets में से 907 महिलएं थीं और youth exchange programme में भी शामिल होने के लिए 25 देशो के cadets और अधिकारी आए.

इस साल एनसीसी आर-डे कैंप का उद्घाटन उपराष्ट्रपति द्वारा किया गया था। 

इस रैली को अमृत काल की थीम पर बनाया गया करियप्पा ग्राउंड में और दर्शाया गया कि युवाओ का योगदान आत्मनिर्भरता की ओर है जिससे देश आगे बड़ रहा हैं.

वसुधैव कुटुंबकम

PM NARENDRA MODI ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि NCC की ये रैली One World, One Family, One Future के मनोभाव को निरंतर जोड़े रही हैं और इस ONE WORLD ONE FAMILY के कांसेप्ट को मज़बूत बना रहीं हैं. उन्होंने ये भी बतया कि कैसे हमारे देश की बेटियां हर सेक्टर में भारत का नाम रोशन कर रहीं हैं.

प्रधान मंत्री बड़े गर्व से ये कहते हुए दिखे कि आज startups हो, SHGs हो, या तीनों सेनाओं  में हिस्सेदारी, हमारी बेटियां आज हर field में अपना परचम लहरा रहीं हैं.

youth exchange programme One World NCC Rally Startups One Future One Family