उद्योग की ज़मीनों का दुरूपयोग रोक, देंगे SHG बहनों को

अच्छे मकसद से उद्योग चलाने की ज़मीनों का दुरूपयोग नहीं होने दिया जाएगा. अब यह ज़मीनें SHG की दीदियों को दी जाएंगी. इस  प्रक्रिया से  समूह की बहनें रोजगार कर सकेंगी.खरगोन जिले के बड़वाह विधायक सचिन बिरला ने यह बड़ा एलान किया.

New Update
Udyog-drupuyog

सम्मेलन को संबोधित करते हुए विधायक सचिन बिरला और बैठे हुए अन्य पदाधिकारी (Image: Ravivar Vichar)

MP के Khargone ज़िले के Badwaha block में  उद्योग विभाग की सैकड़ों एकड़ Industrial Land के दुरूपयोग होने की शिकायतों के बाद विधायक सचिन बिरला ने बड़ा फैसला लिया. यह ज़मीन उद्योग के लिए दी गई मालिक से लेकर Self Help Group की महिलाओं को रोजगार के लिए देना है. 

मालिकों ने ली उद्योग के लिए और दे दी किराए पर !

खरगोन जिले के बड़वाह में कुछ लोगों ने उद्योग विभाग से ज़मीनें ली. शिकायतों में बताया गया कि यह ज़मीनों को जिस उद्देश्य के लिए ली गई वह काम किया ही नहीं.बल्कि ज़मीन का एक बड़ा हिस्सा लीज़ मालिकों ने किराए से दूसरों को दे दिया.

एक आयोजन में बड़वाह के MLA Sachin Birla ने कहा-"लगातार शिकायतें मिली कि जितनी ज़मीन किसी उद्योग के लिए चाहिए थी,उससे अधिक अलॉट करवाई और किसी और को किराए पर दे दी. कुछ लोगों ने तो पूरी ज़मीन पर खुद का उद्योग लगाया ही नहीं और दूसरे को दे दी.यह नियम के विरुद्ध है.इसकी जांच करवाई जाएगी."

MLA BADWAH BANNER 12

समूह की महिलाओं को  योजना के बारे में समझते हुए  MLA Sachin Birla (Image: Ravivar Vichar)

लोगों ने इस पहल का स्वागत किया. 80 दशक में बड़वाह क्षेत्र को चूना उद्योग के लिए जाना जाता था.अब यह उद्योग वक़्त के साथ दम तोड़ चुका है.     

SHG बहनों को और बनाएंगे आत्मनिर्भर 

विधायक सचिन बिरला ने इस मुद्दे को गंभीरता से लिया.MLA Birla ने आगे कहा-"हम जिला और ब्लॉक में स्वयं सहायता समूह की बहनों को और अधिक आत्मनिर्भर बनाएंगे. उद्योग विभाग से खाली मिली ज़मीन को हम  SHG की दीदियों को देंगे.उनको रोजगार के नए अवसर मिलेंगे. महिलाओं को मैं भरोसा दिलाता हूं कि आपके प्रोडक्ट्स को मार्केटिंग में भी सहयोग किया जाएगा."

बड़वाह ब्लॉक में  Ajeevika Mission अंतर्गत1648 SHG समूह हैं.इनमें 21 हज़ार 112 परिवार शामिल हैं. विधायक सचिन बिरला ने आयोजन में 723 समूहों को 5 करोड़ 42 लाख 25 हज़ार रुपए की सामूहिक निवेश निधि  Revolving Fund और 458 समूहों को 10 करोड़ 33 लाख रुपए का लोन दिया गया.

इस ब्लॉक में शहद पैकेजिंग,शिवलिंग निर्माण,मसाला उद्योग,नमकीन निर्माण उद्योग के अलावा कई तरह के काम से SHG की महिलाएं जुड़ीं हैं.

self help group Ajeevika Mission MLA Sachin Birla Industrial Land SHG