सामाजिक प्रगति से जुड़े प्रयासों के लिए सुमन मिंडा को मिला ऑनोरिस कॉसा

सुमन निर्मल मिंडा फाउंडेशन की चेयरपर्सन सुमन मिंडा को मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज द्वारा पीएचडी मानद उपाधि से सम्मानित किया गया.

author-image
मिस्बाह
New Update
suman minda

Image: Ravivar Vichar

कंपनियां अपनी सामाजिक ज़िम्मेदारियों (CSR promoting women empowerment) को समझते हुए समाज विकास के लिए काम कर रही हैं. इसी तरह यूनो मिंडा (Uno Minda) की CSR विंग, सुमन निर्मल मिंडा फाउंडेशन (Suman Nirmal Minda Foundation) भी सामाजिक कल्याण को प्राथमिकता दे रही है. 

तीन दशकों से ज़्यादा समय से सामाजिक मुद्दों पर काम कर रही सुमन मिंडा 

सुमन निर्मल मिंडा फाउंडेशन (SNMF) की चेयरपर्सन सुमन मिंडा को मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज (Manav Rachna International Institute of Research and Studies) द्वारा पीएचडी मानद उपाधि से सम्मानित किया गया.

मिंडा को सामाजिक कार्य और उद्यमिता के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी (PhD) में 'ऑनोरिस कॉसा' (Honoris Causa) से सम्मानित किया गया. वह तीन दशकों से ज़्यादा समय से सामाजिक मुद्दों पर काम कर रही हैं और यूनो मिंडा समूह की CSR पहल के पीछे प्रेरक शक्ति हैं.

suman minda

Image Credits: EV Mechanica

यूनो मिंडा, अपनी CSR पहल के ज़रिये, सुमन मिंडा के नेतृत्व में देश भर में 17 समर्थ ज्योति केंद्र चला रही है. केंद्र कई समुदाय-केंद्रित कार्यक्रमों का प्रबंधन करते हैं जो शिक्षा को बेहतर बनाने में मदद करते हैं, व्यावसायिक प्रशिक्षण, निवारक और उपचारात्मक स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करते हैं, और समुदाय की भलाई और विकास को बढ़ावा देते हैं.

SHG के ज़रिये महिलाओं को जोड़ा उद्यमिता से 

समर्थ ज्योति के तहत समर्थित एक स्वयं सहायता समूह (self help group) ने कई महिलाओं को उद्यमी बनाने में भूमिका निभाई है, जिससे उन्हें आर्थिक आज़ादी (financial freedom) हासिल करने में मदद मिली है. समूह देश में समुदायों के लिए एक मल्टी-स्पेशियलिटी अस्पताल और दो स्कूल भी चलाता है और अंतरराष्ट्रीय स्थानों पर समुदाय-केंद्रित कार्यक्रम भी लागू किये जा रहे हैं.

SHG, Fintech के साथ Financial Inclusion की ओर बढ़ रहीं ग्रामीण महिलाएं 

Suman Minda

Image Credits: India CSR

समाज सेवा के लिए उन्हें कई पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है, जिसमें भारत में CSR, सस्टेनेबिलिटी और समुदाय विकास में नेतृत्व के लिए लाइफटाइम अचीवमेंट के लिए महात्मा पुरस्कार भी शामिल है. उन्हें दिए गए अन्य पुरस्कारों में CSR लीडरशिप: लॉन्ग सर्विस अवॉर्ड, कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी में नेतृत्व के लिए महात्मा अवॉर्ड और महिला सशक्तिकरण और GIWL अवॉर्ड्स, 2022 के तीसरे संस्करण में सोशल वुमन लीडर ऑफ द ईयर अवॉर्ड शामिल हैं.

मिंडा ने कहा, “मैं इस सम्मान के लिए आभारी हूं और उन सभी के प्रति अपनी गहरी कृतज्ञता व्यक्त करती हूं जिन्होंने समाज में योगदान देने के मेरे प्रयासों में भूमिका निभाई. मैं सभी से अनुरोध करती हूं कि राष्ट्र को विकास पथ पर ले जाने के लिए अपनी व्यक्तिगत क्षमता से समुदायों के फायदे के लिए काम करें.''



self help group CSR promoting women empowerment Suman Nirmal Minda Foundation Uno Minda