सर्वे से बढ़ी लखपति दीदी बनने की आस, मंत्री शिवराज ने भरवाया फॉर्म

देश की लाड़ली बहनों को लखपति दीदी बनने की उम्मीद एक बार और बढ़ गई. देशभर में किए जा रहे सर्वे के लिए केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान खुद ने एक महिला का फॉर्म भरवाया. महिलाओं में इस पहल से उत्साह है.

New Update
Shivraj singh sehore

समूह की महिला से चर्चा करते मंत्री शिवराज सिंह  (Image: Ravivar Vichar)

MP के Sehore जिले में Central Cabinet Agriculture and Rural Development  Minister Shivaraj Singh Chauhan ने lakhpati didi से मुलाकात की. इस मौके पर उनके गृह गांव और इलाके में लोकोस एप पर संभावित लखपति दीदियों के फॉर्म भी भरवाए.

App से Survey और तैयार हो रही SHG महिलाओं की लिस्ट   

सीहोर जिले में केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान पहुंचे.यहां self help group की महिलाओं से मिले.खासतौर पर जिन महिलाओं में अपने कारोबार के लेकर लखपति दीदी बनने की संभावना है उन्हें चिन्हित कर survey form भरवाए.

Central Cabinet Agriculture Shivaraj Singh Chauhan ने कहा-"लाड़लियों की मदद में कोई कमी नहीं आने दी जाएगी.सर्वे का मकसद ही जिस स्वयं सहायता समूह की महिलाएं अपने बिज़नेस को लेकर मेहनत कर रही,और लखपति दीदी बनने की संभावना है उसे और गाइड किया जाएगा.आप सभी समूह की महिलाएं रोजगार में काम करती रहिए."

इस मौके पर चौहान अपने गांव जैत और बुधनी भी पहुंचे.जहां महिलाओं से बात की.

CRP दीदियां संभालेंगी समूह की 80 दीदियों की कमान 

पूरे देश के साथ प्रदेश में भी लोकोस एप के जरिए संभावित लखपति दीदी का सर्वे किया जा रहा.उनके बिज़नेस की जानकारी समूह सहित भरी जा रही. प्रदेश में भी ऐसी चिन्हित महिलाओं की जानकारी और मोटिवेशनल मूवमेंट की कमान Cluster Resource Person (CRP) संभालेंगी.

SEHORE BUDHANI 01 600

समूह सदस्यों से चर्चा करते हुए मंत्री शिवराज सिंह चौहान (Image: Ravivar Vichar) 

सीहोर जिले की CRP Priyanka Namdev ने बताया-"मुझे ख़ुशी है कि लखपति दीदी के इस सर्वे काम में मैं शामिल हूं. केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हमसे बात की.लोकोस एप में हम समूह की दीदी की सभी जरुरी जानकारी भरवा रहे.अभी तक मैंने 50 महिलाओं के फॉर्म भरवा दिए.इन सदस्यों को दस से 12 हज़ार रुपए महीने कमाने के लिए प्रेरित कर रहे."

हर जिले में एक CRP दीदी लगभग 80 महिलाओं की जानकारी अपलोड करेगी.इस सर्वे की शुरुआत निमटोन गांव के संगम स्वयं सहायता समूह की तुलसा बाई की जानकारी अपलोड करने से हुई.

   SEHORE BUDHANI SURVEY

मंत्री शिवराज सिंह CRP प्रियंका नामदेव को आशीर्वाद देते हुए (Image: Ravivar Vichar)

Ajeevika Mission के DPM Dinesh Barfa ने बताया-"जिले में कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जैत और दूसरे गांव में समूह की सदस्यों से बात की.कहा कि समूह को आजीविका के तीन-चार विकल्प हों.इससे उनकी कमाई 10 से 12 हज़ार रुपए महीने हो सके.सीहोर जिले में ही 295 CRP महिलाओं को ट्रेनिंग दी गई.ये महिलाओं का सर्वे और प्रोत्साहित करेंगी." 

मंत्री चौहान से मिलने लगभग 600 से ज्यादा महिलाएं मौजूद थीं.

      

इस मौके पर जिले के कलेक्टर DM IAS Praveen Singh और जिला पंचायत CEO IAS Aashish Tiwari भी मौजूद थे.अधिकारियों ने जिले SHG महिलाओं द्वारा चलाई जा रही रोजगार गतिविधियों से अवगत कराया.

क्या होता है यह एप !

LokOS app is a free enterprise resource planning (EPR)  tool for financial intermedition for shg in indian village.

self help group Cluster Resource Person Ajeevika Mission CRP Lakhpati Didi LokOS app