Chennai में तैयार हुआ SHG महिलाओं का Mathi Cafe

तमिलनाडु, चेन्नई के नुंगमबक्कम में Mother Teresa Women's Complex में महिलाओं को अपने प्रोडक्ट्स बेचने के लिए पहला Mathi experience store और mathi cafe तैयार कर के दिया गया है.

author-image
रिसिका जोशी
New Update
Chennai Mathi Cafe

Image- Ravivar vichar

महिलाओं को अब समझ आ चुका है की अपने जीवन को बेहतर और भविष्य को आनंदमयी बनाना हो तो आर्थिक सशक्त होना बेहद आवश्यक है. साथ ही वे सब अपना बिज़नेस तैयार करने में भी कोई कमी नहीं छोड़ रही है. Small Scale Business में महिलाएं तेज़ी से आगे बढ़ती नज़र आ रहीं है. फ़ूड प्रोडक्ट्स हो या कुछ और पूरा मन लगाकर तैयार कर रही है देश भर की महिलाएं. अपने स्वयं सहायता समूह बनाकर और एक साथ मिलकर काम करना भी सीख रही है देश की महिला.

Tamilnadu SHG महिलाओं का Mathi Cafe

लेकिन फिर भी एक कमी का सामना शायद आज भी कर रहीं है ये महिलाएं और वो है अपने products बेचने के लिए जगह. तमिलनाडु (tamilnadu news hindi) में बहुत से SHGs है लेकिन उन्हें भी यह समस्या देखनी पड़ती है. इसी समस्या को दूर करने के लिए तमिलनाडु, चेन्नई के नुंगमबक्कम में Mother Teresa Women's Complex में महिलाओं को अपने प्रोडक्ट्स बेचने के लिए पहला Mathi experience store और mathi cafe तैयार कर के दिया गया है.

 mathi cafe chennai

Image Credits: Just dial

Self Help Group (tamilnadu SHG) में महिलाओं द्वारा गठित और संचालित, यह store खाद्य उत्पाद, हस्तशिल्प, हर्बल, घरेलू उत्पाद, कपड़ा और हथकरघा उत्पाद भी बेचता है. यह mathi cafe में पेय पदार्थ, पफ और पेस्ट्री की sell भी कर रहा है जिसकी कीमत 20 से 80 रुपये के बीच है. हालांकि SHGs राज्य भर में बहुत सक्रिय हैं, लेकिन उनके सामने सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है अपने products की मार्केटिंग करना. उन्हें बढ़ावा देने और अर्थव्यवस्था में सुधार करने के लिए यह पहल शुरू की गयी थी.

यह भी पढ़े- बेटियों के बेहतर भविष्य के लिए तैयार किया award winniing business

शहर में mathi उस पहल का पहला चरण है. यह इमारत, Mother Teresa Women's Complex, शहर में एक लोकप्रिय स्थल है. इसलिए राज्य भर में SHG women से उत्पाद प्राप्त कर इसे यहाँ बेचने का सफल प्रयास कर रहीं है सरकार. इन महिलाओं को उत्पादों के बाजार मूल्य को समझने का अवसर मिलेगा और बिचौलियों पर भरोसा किए बिना लाभ कमाने में का मौका भी.

mother teresa women complex

Image Credits: DTNext

Mathi cafe के उत्पाद अब मिलेंगे online 

Mathi cafe स्टोर पर उपलब्ध उत्पाद अब ऑनलाइन भी उपलब्ध हैं. इस कैफ़े की वेबसाइट- "matthisandhai.com" को लॉन्च किया जा चुका है. चूंकि चेन्नई राजधानी है, इसलिए अधिक प्रचार के लिए पहला स्टोर mother teresa women's complex में शुरू किया गया लेकिन जल्द ही यह स्टोर हर जिले में  देखने को मिलेगा.

Mathi Cafe की कुछ महिला सदस्या

Mathi Cafe की एक महिला सदस्या ने बताया कि- "कैफे खुलने के बाद हमें 20 दिनों तक प्रशिक्षित किया गया. इससे हमें अपने परिवार का समर्थन करने में आर्थिक रूप से बहुत मदद मिली." एक और महिला सदस्या, बी कंचनमाला, का कहना है कि- "हमें कैफे में व्यंजन बनाने का भी प्रशिक्षण दिया जाता है और कैफे का प्रबंधन करने के लिए भी दिया जाता है. यह कैफ़े हमें आत्मविश्वास बढ़ाने में सहायता प्रदान करेगा."

यह भी पढ़े- College कैंटीन में मिल रहा SHG का बना खाना

self help group tamilnadu news hindi matthisandhai.com small scale business SHGs Mother Teresa Women's Complex Mathi Cafe Tamilnadu SHG