स्टील बैंक्स से कम होगा प्लास्टिक प्रदुषण

खम्मम जिले में प्लास्टिक प्रदूषण के कारण होने वाली पर्यावरणीय समस्या का समाधान करना है के लिए स्वयं सहायता समूह की महिला सदस्यों ने स्टील बैंक की शुरुआत की है.

author-image
रिसिका जोशी
New Update
Steel banks in telangana

Image- Ravivar vichar

देश में प्रदुषण के स्तर को बढ़ता देख सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के हर देश की यह ज़िम्मेदारी बन चुकी है कि प्रदुषण को नियंत्रित करने का फैसला जितनी जल्दी हो सकें लें. भारत में प्लास्टिक के इस्तेमाल पर बहुत कड़ी निगरानी है. लेकिन आज भी बहुत से फंक्शन और पार्टियों में लोग प्लास्टिक के disposable बर्तन इस्तेमाल करते है.

खम्मम जिले में महिलाओं ने खोला steel bank

इसी बात को ध्यान में रखते हुए, Mission for Elimination of Poverty in Municipal Areas (MEPMA) की District Mission Coordinator S Sujatha ने बताया कि खम्मम जिले में प्लास्टिक प्रदूषण के कारण होने वाली पर्यावरणीय समस्या का समाधान करने के लिए स्वयं सहायता समूह की महिला सदस्यों ने स्टील बैंक की शुरुआत की है.

steel banks in telangana

Image Credits: Swachh bharat Grameen

स्टील बैंक की अवधारणा उन टेंट हाउसों के समान है जो शादियों, जन्मदिन पार्टियों, परिवार और दोस्तों के समारोहों के दौरान उपयोग में लिए जाने वाले स्टेनलेस स्टील के कुकवेयर और सर्विंग बर्तन प्रदान करते हैं. यह पहल खम्मम जिले के नगरपालिका क्षेत्रों में Mission for Elimination of Poverty (MEPMA) की देखरेख में की जा रही है.

इस महीने ऐसी 10 और यूनिट्स स्थापित करने की योजना है. स्टील बैंक दो संगठनों द्वारा संचालित होते हैं- Mahatma Gandhi Pattana Mahila Samakhya और Sirivennela Pattana Samakhya. इन संगठनों ने इकाइयों को स्थापित करने और चलाने के लिए महिला self help groups के साथ सहयोग किया है.

steel bank in telangana

Image credits: The tribune

खम्मम जिले में शहरी क्षेत्रों में कुल 6,500 स्वयं सहायता समूह (SHG) हैं, जिनमें से 4,500 KMC सीमा के अंदर स्थित हैं. खम्मम में इनकी प्रतिक्रिया और सफलता को देखते हुए मधिरा, सथुपल्ली और वायरा नगर पालिकाओं में इसी तरह की इकाइयाँ स्थापित करने की योजना तैयार की जा चुकी है.

स्टील बैंक स्थापित करने की इस पहल को मुख्य जिला चिकित्सा अधिकारी CDMA और MEPMA Mission Director, Pamela Satpathy के निर्देशों के बाद स्थापित किया गया. इसका उद्देश्य विभिन्न आयोजनों और समारोहों के दौरान डिस्पोजेबल प्लास्टिक प्लेटों, गिलासों और बर्तनों के उपयोग से उत्पन्न होने वाले बढ़ते पर्यावरणीय मुद्दे से निपटना है.

इसी तरह, अम्मा दीवेना महिला पट्टाना समाख्या द्वारा कोठागुडेम जिले में स्थित पलोंचा में एक स्टील बैंक स्थापित किया गया है. प्रदुषण से निपटने और महिलाओं को financially independent (Women empowerment) बनाने के लिए यह पहल एक बहुत महत्वपूर्ण योजना साबित होगी.

SHG Self Help Groups women empowerment