महिलाओं के आत्मनिर्भर बिना मजबूत समाज असंभव

UP Chief Minister Yogi Adityanath का मानना है महिलाओं के आत्मनिर्भर हुए बिना मजबूत समाज की कल्पना अधूरी है. गोरखपुर में SHG महिलाओं के साथ संवाद में योगी ने कहा.कई योजनाएं गिनाई.

New Update
YOGI IN G'PUR AMAR banner 01

SHG महिला को लोन देते CM योगी (Image Credits:Amar Ujala)      

UP के Gorakhpur में आयोजित नारी शक्ति वंदन सम्मेलन में Chief Minister Yogi Adityanath शामिल हुए. self help group की महिलाओं से बात की. योगी ने कहा 2047 तक विकसित भारत बनाने में महिलाओं की भूमिका सबसे बड़ी होगी.

Yogi ने पूछा Drone Training तो किसी से पूछा कितना काम लेती हो    

गोरखपुर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने self help group की महिलाओं से पूछा-"Drone Training ली या नहीं. आप बताइए आप पशु पालती हैं. दूध बिकता है या नहीं? कितना कमा लेती हो? कन्या सुमंगला योजना में बेटी के जन्म से ग्रेजुएट तक की पढ़ाई के लिए आर्थिक सहायता दे रही.अप्रैल माह से इसकी 25 हजार रुपए मिलेंगे. इस योजना के अंतर्गत 17 लाख से अधिक बेटियों को जोड़ा जा चुका है."

YOGI AMAR 02 newमासूम को सम्मेलन के दौरान दुलार करते योगी (Image Credits:Amar Ujala)

CM Yogi के सवालों पर SHG से जुड़ी वीना साहनी ने कहा-"ग्रामीण महिला समूहों की तरह शहरी समूह को भी सुविधा मिले.मेरे समूह में कोई मिट्टी की जूलरी तो कोई पशु पालन कर रही."    

SHG से ही जुड़ी श्वेता ने कहा-"समूह से जुड़ने से बहुत परेशानी थी. अब वह पशु पालन से जुड़ गई. पहले मेरी कोई कमाई नहीं थी,अब हर महीने 10-15 हजार रुपये कमा लेती."    

साढ़े तीन हज़ार महिलाओं को मिला 54 करोड़ का लोन 

Gorakhpur के स्वयं सहायता समूह की 36 सौ से ज्यादा महिलाओं को 54 करोड़ 25 लाख रुपए का पार्ट टाइम लोन दिया गया. गोरखपुर में स्वयं सहायता समूह की संख्या 20847 है. जिसमें 3 लाख 5 हजार से अधिक महिलाएं जुड़ीं. जनपद में 63563 महिलाएं निराश्रित पेंशन, 54062 महिलाएं वृद्धा पेंशन और 6094 महिलाओं को  दिव्यांगजन पेंशन योजना का लाभ दिया जा रहा. ख़ास बात 56 स्वयं सहायता समूह राशन की दुकानों का संचालन कर रही.

YOGI AMAR GPUR bannerनारी वंदन सम्मेलन में मौजूद SHG की महिलाएं (Image Credits: Ravivar Vichar)

CM योगी ने कहा-"जो महिलाएं पहले घर से बाहर नहीं निकल पाती थीं, स्वयं सहायता समूह से जुड़ कर आत्मनिर्भर बन चुकी हैं. सैकड़ों आवासहीनों को मालिकाना हक़ दिया."

इस मौके पर Ajeevika Mission के SHG की महिलाएं, सांसद रवि किशन शुक्ल, जिला पंचायत अध्यक्ष साधना सिंह, महापौर डॉ मंगलेश श्रीवास्तव सहित कई लोग मौजूद थे.

SHG self help group Ajeevika Mission Chief Minister  Yogi AdityaNath Drone Training