सिर्फ खाद नहीं अब Drone से Life Saving Drug भी भेजेंगी 'दीदी'

अब SHG किसान दीदी खेत में फसलों पर दवाइयों का छिड़काव ही नहीं बल्कि Life Saving Drug को पहुंचाने में भी ख़ास भूमिका निभाएगी.भोपाल के AIIMS Hospital में किया गया प्रयोग सफल रहा. भोपाल से ये medicine रायसेन जिले के गोहरगंज Drone से भेजी गईं.

New Update
सिर्फ खाद नहीं अब Drone

भोपाल के एम्स संस्थान परिसर में ड्रोन परिक्षण के दौरान डॉक्टर्स और एक्सपर्ट्स (Image Credits: Google) 

MP के AIIMS Bhopal में medical इतिहास में नया कीर्तिमान रच दिया. भोपाल से AIIMS प्रबंधन ने Drone के माध्यम से Life Saving Drugs, Raisen जिले के गोहरगंज भेजी.ख़ास बात केवल 20 मिनिट में ये दवाइयां निर्धारित जगह पहुंचा दी.      

150 Drone Didi को मिलेगी Medicine भेजने की training 

All India Institutes of Medical Sciences (AIIMS) Bhopal प्रबंधन ने पहली बार यह प्रयोग किया. AIIMS के Dr.Ajay Singh के अनुसार-"हमें ख़ुशी है कि Drone से भेजी गई life saving drugs केवल 20 मिनिट में पहुंच गई. यदि सड़क मार्ग से यह पहंचाई जाती तो 45 किमी की इस दूरी को तय करने में लगभग 1 घंटा लग जाता.इस सुविधा को और बढ़ाया जाएगा.जरूरत पड़ने पर किसी जरूरतमंद की जान बचाई जा सकती है.इसी ड्रोन से ब्लड सैंपल भी सुरक्षित मंगवा लिया."

qv2p6t98_aiims-drone_

ड्रोन में मेडिसिन को सुरक्षित जमाते हुए एक्सपर्ट्स (Image Credits: Google)

यह दवाइयां भोपाल से रायसेन जिले के गोहरगंज के सरकारी अस्पताल भेजी गई. इन दिनों Namo Drone Yojana के तहत Drone Didi को Pilot के रूप में तैयार किया जा रहा. इस काम के लिए दिल्ली में 150 दीदियों को training दी जाएगी.यह सभी महिलाएं self help group की सदस्य हैं.

SHG दीदियां Drone Pilot बनकर फसलों की बचा रही लागत

स्वयं सहायता समूह से जुड़ीं महिलाओं को भारत सरकार लगातार Namo Drone Yojana अंतर्गत training दे रही. इंदौर हुई ट्रेनिंग को लेकर आजीविका मिशन,भोपाल की यंग प्रोफेशनल पायल कुमारी और आजीविका मिशन इंदौर की ABM Priyanka Arya ने SHG की महिलाओं को ट्रेनिंग के दौरान प्रोत्साहन दिया. इंदौर में NFL ने 20 दिन तक ट्रेनिंग देकर ड्रोन दीदी को तैयार किया. Prime Minister Narendra Modi अपने हर भाषण,मन की बात कार्यक्रम  SHG महिलाओं को फोकस किया. यहां तक कि पूरे देश में 15 हजार दीदियों को Namo Drone की training देकर drone pilot बनाने की योजना है.

Bhopal Ajeevika Mission State Project Manager (SPM) Ag Manish Singh Pawar कहते हैं-"हमारे प्रदेश में भी कई सेंटर्स पर SHG की महिलाओं को ड्रोन पॉयलेट की ट्रेनिंग दी जा रही. भारत सरकार के कई उपक्रम इन दीदियों को निःशुल्क ड्रोन भी दे रहे. मेडिकल के लिए समूह की दीदियों को चुना जा रहा.     

self help group NAMO Drone Yojana life saving drugs Drone didi drone pilot All India Institutes of Medical Sciences