ट्रेक्टर चलाकर सफ़लता का रास्ता तय कर रहीं किसान महिलाएं

कोच्ची में महिला किसानों का समर्थन करने के लिए सरकार ने महिला किसान सशक्तिकरण परियोजना शुरू की थी. इस परियोजना की सफलता को एक कदम आगे बढ़ाते हुए महिलाओं को ट्रेक्टर चलाने की ट्रेनिंग दी गई.

author-image
मिस्बाह
New Update
tractor SHG

एग्रो-टेक्नॉलोजी (agro-technology) को बढ़ावा देना हो या ऑर्गेनिक फ़ार्मिंक (organic farming) अपनाना, कृषि क्षेत्र में महिलाएं अहम भूमिका निभा रही हैं. कोच्ची (Kochi) में महिला किसानों का समर्थन करने के लिए सरकार ने महिला किसान सशक्तिकरण परियोजना (Mahila Kisan Sashaktikaran Pariyojana (MKSP) शुरू की थी. इस परियोजना की सफलता को एक कदम आगे बढ़ाते हुए महिलाओं को ट्रेक्टर चलाने की ट्रेनिंग दी गई.

tractor training kochi

Image Credits: Come To Village 

20 महिलाओं को मिली ट्रेक्टर चलाने की ट्रेनिंग 

महिला किसान सशक्तिकरण परियोजना के तहत कूवप्पाडी ब्लॉक पंचायत सीमा की 20 महिलाओं को ट्रेक्टर चलाने का प्रशिक्षण दिया गया है (tractor driving training). कूवप्पाडी ब्लॉक पंचायत अधिकारियों ने महिलाओं के लिए आठ दिवसीय प्रशिक्षण की व्यवस्था की थी. यह प्रशिक्षण 10-10 महिलाओं के दो बैचों को दिया गया (empowering women farmers).

यह भी पढ़ें : कोच्ची वाटर मेट्रो में काम करेंगी कुदुंबश्री की महिलाएं

tractor training kochi

Image Credits:  Krishe

बाजरा उद्यान शुरू करेंगी महिला किसान 

कोडनाड बेसिलियोस पब्लिक स्कूल में आयोजित प्रशिक्षण में सभी प्रतिभागियों ने बहुत उत्साह के साथ भाग लिया. ब्लॉक पंचायत अधिकारियों ने कहा कि प्रशिक्षण हासिल करने वाली महिलाएं जल्द ही जुताई का काम संभालेंगी.  बेसिलियोस पब्लिक स्कूल में बाजरा उद्यान शुरू करने की योजना है. अधिकारियों ने कहा कि महिलाएं बगीचे की स्थापना के लिए जुताई और उससे जुड़े श्रमिकों का काम करेंगी.

ट्रेक्टर चलाने की ट्रेनिंग महिलाओं को न सिर्फ जुताई जैसे काम खुद करने में सक्षम बनाएगी, बल्कि वह समाज में महिलाओं की क्षमता और दृढ़ता का उदाहरण भी पेश करेंगी. 

यह भी पढ़ें : एग्रो डिजिटाइजेशन से किसान बढ़ेंगे समृद्धि की ओर

tractor driving training Kochi Mahila Kisan Sashaktikaran Pariyojana Organic Farming MKSP Agro-Technology