सरस से सहज हो गई मेले में SHG दीदियों की कठिन ज़िंदगी

CG की राजधानी रायपुर में लगाए गए सरस मेले में SHG महिलाओं की कठिन ज़िंदगी सरल हो गई. देशभर के कई SHG की महिलाओं ने स्टॉल्स लगाए.अपने ही द्वारा तैयार प्रोडक्ट्स रखे. लोगों का रिस्पॉन्स देख सदस्यों का आत्मविश्वास बढ़ा.

New Update
Banner 4 march

रायपुर के मेले में ग्राहकों की भीड़ से बढ़ा समूह का हौसला (Image: Ravivar Vichar)

CG के Raipur में आयोजित Saras Mela में देशभर के self help group की महिलाएं शामिल हुईं. इस आयोजन में फ़ूड,हैंडीक्राफ्ट और दूसरे आइटम्स शामिल किए. प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री सहित अधिकारियों ने हौसला बढ़ाया.

देश की अर्थ व्यवस्था मजबूती में SHG का योगदान

अब समय बदल गया. गांव की महिलाओं ने स्वयं सहायता समूह से जुड़ कर खुद को आर्थिक मजबूत बनाया. Chhattisgarh के Chief Minister Vishnu Dev Say ने कहा-"SHG की महिलाओं ने भारत की अर्थ व्यवस्था को मजबूत करने में ख़ास योगदन दिया और दे रही.मुझे समूह की महिलाओं ने अपने ही हाथों से बने उपहार दिए.यह अद्बुत है.राज्य में Mahatari Vandan Yojana की शुरुआत हुई.Women Empowerment के लिए वरदान होगी.

saras mela raipur banner 01

CM साय  को अपने प्रोडक्ट्स को समझाती समूह सदस्य (Image: Ravivar Vichar)  

इस अवसर पर Deputy CM Vijay Sharma ने कहा-"यही समूह एक दिन बड़ी पहचान बनाएंगे. PM Narendra Modi के लखपति दीदी के सपने को साकार करेंगी." 

28 लाख परिवारों की महिलाएं Bihan से जुड़ीं 

छत्तीसगढ़ राज्य में 28 लाख परिवार की महिलाएं Ajeevika Mission Bihan से जुड़ीं. saras mela में शामिल समूह की सदस्यों ने बताया-"हमने food products में kodo, kutaki, ragi जैसे मिल्लेट्स उपलब्ध कराए. mahua laddu,कई तरह के rice भी रखे. bamboo products, handicraft products, handloom products भी आकर्षण का केंद्र रहे.पहचान के साथ हमारी कमाई भी हुई."

saras mela shg

स्टॉल्स पर समूह सदस्य के परिजन और  मिशन डायरेक्टर  पद्मिनी भोई साहू  चर्चा करते हुए  (Image: Ravivar Vichar)  

इंदिरा स्वयं सहायता समूह अभनपुर,अमर दिव्यांग समूह झारखंड, जय मौली समूह जांजगीर चांपा समूह के प्रोडट्क्स को काफी पसंद किया गया.     

Raipur Ajeevika Mission Bihan District Project Manager (DPM) Vikarm Singh Lodhi बताते हैं-"यह मेला बहुत सफल रहा.असम, उत्तराखण्ड, मध्यप्रदेश, झारखण्ड तथा बिहार से आए हुए महिला 133 स्वयं सहायता समूहों द्वारा भी अपने उत्पादों के स्टाल लगाए.लगभग 210 से ज्यादा स्टॉल्स लगाए गए.हम लगातार self help group की महिलाओं को प्रोत्साहित कर रहे."

saras mela raipur

समूह सदस्यों का हौसला बढ़ाते DM गौरव कुमार और अन्य (Image: Ravivar Vichar)  

इस मौके पर कलेक्टर रायपुर (DM) Gaurav Kumar और जिला पंचायत (ZP) Vishvdeep ने भी समूह को गाइडेंस देकर कर मार्केटिंग के गुर सिखाए.  इस अवसर पर रायपुर सांसद सुनील सोनी, रायपुर उत्तर विधायक पुरंदर मिश्रा, धरसीवां विधायक अनुज शर्मा, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग प्रमुख सचिव निहारिका बारीक सिंह आदि मौजूद थे. 

self help group Chief Minister Vishnu Dev Say Ajeevika Mission Bihan PM Narendra Modi Saras Mela Deputy CM Vijay Sharma Mahatari Vandan Yojana