Asian games 2023 में दिखी 'आज की अर्जुन'

आज भी हमारे पास कुछ ऐसी महिलाएं है जो 'आज की अर्जुन' बन कर भारत को Asian games 2023 में medals दिलवा रही है. भारत को shooting में बहुत से medals दिलवाए है इन निशानेबाज़ महिलाओं ने.

author-image
रिसिका जोशी
New Update
Asian games 2023

Image: Ravivar Vichar

पांडवों से जब कहा गया की उन्हें मछली की आँख पर निशाना लगाना है... कोशिश सबने की, लेकिन निशाना लगा था सिर्फ अर्जुन का. क्योंकि अर्जुन का ध्यान उस मछली की आंख पर था, उसे बाकी और कुछ ना दिख रहा था और ना ही वह और कुछ समझ पा रहा था. इतना एकाग्र चित्त था अर्जुन का और इसीलिए उसे भारत का सबसे बेहतरीन निशानेबाज़ बोला जाता है.

लेकिन आज भी हमारे पास कुछ ऐसी महिलाएं है जो 'आज की अर्जुन' बन कर भारत को Asian games 2023 में medals दिलवा रही है. भारत को shooting में बहुत से medals दिलवाए है इन निशानेबाज़ महिलाओं ने.

Asian Games 2023 में महिला निशानेबाजों का बेहतरीन प्रदर्शन

सिफ्त कौर समरा ने asian games 2023 में 50m rifle event में gold medal जीत कर record तोड़ दिया. उन्होंने अपनी doctor की पढ़ाई छोड़कर निशानेबाज़ी सीखना शुरू किया और आज पूरी दुनिया के सामने एक मिसाल कायम कर दी है.

मनु भाकर, ईशा सिंह और रिदम सांगवान की टीम ने उल्लेखनीय teamwork का प्रदर्शन करते हुए बुधवार को महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल टीम स्पर्धा में gold medal हासिल किया.

आशी चौकसे ने महिलाओं की 50 मीटर राइफल 3 position टीम स्पर्धा में टीम silver और महिलाओं में bronze पदक जीतकर हांग्जो एशियाई खेलों में मेडल्स की हैट्रिक पूरी की.

ईशा सिंह ने महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल व्यक्तिगत स्पर्धा में silver medal जीता और उनकी टीम पलक गुलिया और दिव्या टीएस के साथ महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल टीम स्पर्धा में भी silver medal जीते. पलक गुलिया ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल व्यक्तिगत स्पर्धा में gold medal जीता.

जीत इतिहास में और भी दर्ज होंगी! महिलाएं इन जीतों की सबसे बड़ी हिस्सेदार के रूप में सामने आ रहीं है. भारत में (Women empowerment) महिला सशक्तिकरण तो आगे बढ़ ही रहा है, लेकिन साथ में ला रहा है एक बदलाव जो आज तक लोगों ने नज़रअंदाज़ किया. लेकिन अब नहीं... क्योंकि इन जीतों को सारी दुनिया के सामने लाकर भारत का झंडा गाड़ चुकीं है ये 'आज की अर्जुन'.

Asian Games 2023 women empowerment