समूह की ताकत से सांसद और अब बनी मंत्री

tribal community की एक साधारण महिला ने समूह को मदद कर अपना सफर शुरू किया. और यही समूह बाद में ताकत बन गया.पहले जिला पंचायत और सांसद बनी और यह सफर मंत्री बन कर सफलता के बड़े पायदान तक पहुंच गया.आदिवासी जिले की इस महिला की कहानी मिसाल बन गई.

author-image
विवेक वर्द्धन श्रीवास्तव
एडिट
New Update
समूह की ताकत से सांसद और अब बनी मंत्री

MP के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के साथ सावित्री ठाकुर (Image: Ravivar Vichar)

MP के धार की रहने वाली सामान्य सी आदिवासी महिला सावित्री ठाकुर चर्चा में है.प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल के मंत्री मंडल में राज्य मंत्री का दर्जा मिल गया.10 वीं पास सावित्री की राजनीतिक यात्रा दिलचस्प और प्रेरणादायी है.इनकी सफलता के बाद self help group की लाखों महिलाओं में उत्साह है.

SHG के महिलाओं के खुलवाए खाते और चलाया STD/PCO

लगातार दूसरी बार सांसद और अब केंद्रीय राज्य मंत्री बनी सावित्री ठाकुर के कार्यकर्ताओं, समर्थकों से ज्यादा स्वयं सहायता समूह की महिलाएं खुश हैं.मंत्री बनाए जाने के पहले केंद्रीय समिति द्वारा मंगाए गए बायोडाटा से जनसामान्य को छोटे से गांव तारापुर की रहने वाली सावित्री ठाकुर ने शुरुआत में परिवार की सहायता के लिए धरमपुरी ब्लॉक के गांव कालीबावड़ी में STD/PCO चलाया. सावित्री ठाकुर ने Tribal Community women के आर्थिक मजबूती के लिए  कई बैंको में खाते खुलवाए. लोन करवाए. धार जिले के आलावा पड़ोसी जिले खरगोन और बड़वानी में भी महिलाओं के समूह बनवाने और उनकी सहायता के लिए सवित्री ठाकुर हमेशा आगे रही.

savitri thakur

राज्य मंत्री की शपथ लेते हुए  सावित्री ठाकुर (Image: Ravivar Vichar)  

सावित्री ठाकुर को करीब से जानने वाले कहते हैं-"सावित्री दीदी ने आदिवासी गरीब महिलाओं को स्वयं सहायता समूह गठन के लिए हमेशा प्रोत्साहित किया.खुद कई बार महिलाओं के बैंक गई." 

महिलाओं को लखपति दीदी बनाने में होगी बड़ी भूमिका 

जैसे ही सावित्री ठाकुर को आदिवासी जिले से मंत्री के रूप में प्रतिनिधित्व मिला वैसे ही संभावनाएं बढ़ गईं.Prime Minister Narendra Modi के dream project में self help group की मदद से महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है.और देश की 3 करोड़ महिलाओं को lakhpati didi बनाना है.इस प्रोजेक्ट में राज्य मंत्री सावित्री ठाकुर की बड़ी  भूमिका हो सकती हैं.

जिला पंचायत सदस्य से रजनीतिक सफर शुरू करने वाली सावित्री धार जिला पंचायत अध्यक्ष बनी.NRLM के हर आयोजन में वे पहुंची.यहां तक कि समूह की महिलाओं को ट्रेनिंग दिलवाने में मदद की.

savitri 600

SHG के ट्रेनिंग कार्यक्रम में सावित्री ठाकुर (Image: Ravivar Vichar)  

Ajeevika  Mission Dhar के Dharmapuri block में धरमपुरी ब्लॉक में 1100 से ज्यादा समूह हैं.इनमें लगभग 14 हज़ार महिलाएं जुड़ीं हैं.कृषि सखी से लगाकर कई तरह के रोजगार वे कर रहीं.

सावित्री ठाकुर सबसे पहले एक सामाजिक संस्था से भी जुड़ीं रहीं.Women Empowerment के लिए इस संस्था द्वारा मदद की.  

समूह की महिलाओं का कहना है-"सावित्री ठाकुर हमारे कार्यक्रमों में हमेशा हिस्सा लेती रहीं हैं.हमें ख़ुशी है कि जिले की महिला को मंत्री बनाया गया."

savitri dhar

SHG के ट्रेनिंग कार्यक्रम में स्वयं सहायता समूह  सदस्य महिलाएं  (Image: Ravivar Vichar)

Savitri Thakur के cabinet state minister बनने से स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के उन सपनों को नई उड़ान मिली जो आत्मनिर्भर बनने के लिए पूरी ताकत लगा रहीं.    





                 

women empowerment self help group Prime Minister Narendra Modi Tribal Community Cabinet State Minister Savitri Thakur