शटर क्लिक को अपनी आवाज़ बना रहीं फीमेल फोटोग्राफर्स

शटर के हर क्लिक के साथ फीमेल फोटोग्राफर्स इस फील्ड से जुड़े स्टीरियोटाइप्स को तोड़ रही हैं. फोटोग्राफी के क्षेत्र में, भारत में महिला फोटोग्राफरों का काम न सिर्फ उनके कौशल का प्रमाण है, बल्कि बाधाओं को तोड़ने और अपनी कहानी खुद कहने की हिम्मत का भी गवाह है.

author-image
मिस्बाह
New Update
female photographers

Image Credits: Ravivar Vichar

फीमेल फोटोग्राफर्स अपने लेंस के ज़रिये दुनिया के साथ अपना नज़रिया बांट रही हैं. जिन कहानियों को शब्दों में नहीं ढाला जा सकता, उन्हें तस्वीरों में कैद कर दुनिया को सुना रही हैं. फोटोग्राफी (photography) के ज़रिये ये महिलाएं आर्ट से जुड़े नॉर्म्स को चुनौती देकर अपनी कहानी अपने अंदाज़ में कह रही हैं. अपनी स्किल्स से  फोटोग्राफी के आर्ट को फिर से परिभाषित करने वाली  महिलाफोटोग्राफरों (female photographers) के बारे में जानते हैं-  

आरती कुमार राव  

Female photographers arati

Image Credits: Arati Kumar Rao

एक पर्यावरण फोटोग्राफर के रूप में, आरती दक्षिण एशिया में नदी किनारे रह रहे लोगों पर होने वाली हिंसा की झलक दिखाती है. आरती की किताब 'मार्जिन लैंड्स' भारत में क्लाइमेट चेंज और इंसानों द्वारा पर्यावरण को पहुचाये गए नुक्सान की ओर ध्यान खींचती है. अपने लेखन और फोटोग्राफी के ज़रिये वे इन्हें संरक्षित करने के लिए प्रेरत करती है.

चीना कपूर 

female photographers cheena kapur

Image Credits:Cheena Kapoor

चीना भारत के रेड लाइट एरियाज की सड़कों और मानसिक अस्पतालों के गलियारों में अपने कैमरे के साथ चलती है. एक फोटो जर्नलिस्ट के रूप में, उन्होंने व्यावसायिक सरोगेसी में शामिल महिलाओं और नशीली दवाओं की लत वाली युवा  महिलाओं की कहानियों को तस्वीरों में संभाला है. वह अपने आर्ट से ऐसी कहानियों को दुनिया तक लेकर जाती है, जिन्हें अक्सर नज़रअंदाज़ किया जाता है.

विनीता बैरेटो 

female photographer vinita

Image Credits:Vinita Barretto

विनीता खूबसूरत पलों को तस्वीरों के ज़रिये हमेशा के लिए अमर कर देती है. उनकी तस्वीरें रोजमर्रा की जिंदगी को कैद करती हैं, जैसे मुस्काता बच्चा, सोती हुई बिल्ली, या किनारे पर काम करने वाले नाविकों की खुशी.

नीलिमा वल्लंगी

female photographer neelima

Image Credits: Neelima Vallangi

नीलिमा की तस्वीरें प्रकृति को जस का तस कैद करती हैं. शांत शाम, रंगीन सुबह के आकाश, बर्फ़ीले तूफ़ान, बारिश को देख नीलिमा कैमरा निकाल लेती. वह स्थानीय लोगों से जुड़ी कहानियों को अपने लेख और तस्वीरों में कैद करती है.

सौम्या अय्यर 

female photographer

Image Credits: Soumya Iyer

सौम्या अपनी तस्वीरों में रंग से खेल चित्रों में मूड सेट करती है. फैशन और संस्कृति जैसे विषयों के ज़रिये वे मानवता के रंगों को कवर करती है. 

दयानिता सिंह 

female photographer dayanita

Image Credits:Dayanita Singh

वह लंदन की हेवर्ड गैलरी में सोलो शो करने वाली पहली भारतीय हैं. उनके चित्र आमतौर पर भारत के शहरी एलीट और मिडिल क्लास वर्ग को दर्शाते हैं. वह तस्वीरों की 'अकॉर्डियन' किताबें बनाती हैं.

अवनी राय

female photographer avani

Image Credits:Avani Rai

अवनि फोटोग्राफर होने के साथ सिनेमेटोग्राफर भी है. उनके चित्र लोगों के उस दर्द, पीड़ा और बोझ को दिखाते हैं जिन्हें अक्सर शब्दों के ज़रिये नहीं समझाया जा सकता. भोपाल गैस त्रासदी के दौरान में पैदा हुए जन्मजात विकलांग बच्चों को चित्रित किया था. लॉकडाउन के दौरान कश्मीर पर उनका काम दर्द को दर्शाता है.

अनुश्री फडनवीस 

female photographer anushree

Image Credits:Anushree Fadnavis

अनुश्री रॉयटर्स के फ़ोटोग्राफ़रों की टीम के सदस्यों में से एक थीं, जिन्हें 2020 में हॉन्गकॉन्ग के बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शनों की शानदार कवरेज के लिए 'ब्रेकिंग न्यूज़ श्रेणी' में पुलित्ज़र मिला था. उनकी #traindiaries मुंबई की लोकल ट्रेन पर आधारित है.

रोनिका कंधारी 

female photographer ronicka

Image Credits:Ronicka Kandhari

रोनिका कंधारी वह नाम है जो देश के सर्वश्रेष्ठ लक्जरी वेडिंग फोटोग्राफरों में से एक है. उन्होंने अभिनेता जेनेलिया डिसूजा और रितेश देशमुख, अमृता अरोड़ा और शकील लदाक के लिए काम किया है. 

दीप्ति अस्थाना 

female photographers deepti

Image Credits:Deepti Asthana

यह इंडिपेंडेंट फ़ोटोग्राफ़र, कहानीकार और नेशनल ज्योग्राफ़िक एक्सप्लोरर ग्रामीण भारत के पारंपरिक समाज को तस्वीरों में सहेज रही है. वे तस्वीरों के ज़रिये लैंगिक असमानताओं और सामाजिक चुनौतियों को उजागर करती महिलाओं  की तसवीरें लेती है. 

शटर के हर क्लिक के साथ  फीमेल फोटोग्राफर्स इस फील्ड से जुड़े स्टीरियोटाइप्स को तोड़ रही हैं. फोटोग्राफी के क्षेत्र में, भारत में महिला फोटोग्राफरों का काम न सिर्फ उनके कौशल का प्रमाण है, बल्कि बाधाओं को तोड़ने और अपनी कहानी खुद कहने की हिम्मत का भी गवाह है. वे साबित कर रही हैं कि कैमरा थामे इंसान से ज़्यादा कैमरे में कैद उसका नज़रिया अहमियत रखता है. अपने शानदार काम के ज़रिये, भारत की ये महिला फोटोग्राफर न केवल फोटोग्राफी फील्ड पर, बल्कि सामाजिक मानदंडों के ताने-बाने पर भी अमिट छाप छोड़ रही हैं.

photography female photographers Deepti Asthana Anushree Fadnavis Avani Rai Dayanita Singh Soumya Iyer Neelima Vallangi Cheena Kapoor Arati Kumar Rao