IFES के साथ Democratic Future की नींव रख रहीं Female Leaders

1987 में स्थापित, IFES दुनिया भर में मज़बूत लोकतंत्र बनाने का प्रयास करता है. नागरिक शिक्षा, सशक्तिकरण कार्यक्रम और लीडरशिप ट्रेनिंग के ज़रिये लड़कियों और महिलाओं को अलग-अलग क्षेत्रों में नेतृत्व की भूमिका निभाने के लिए तैयार किया जाता है.

author-image
मिस्बाह
New Update
IFES women leaders social and political processes

Image: Ravivar vichar

Sustainable Development Goal 16 (शांति, न्याय और मजबूत इंस्टीट्यूशंस) का लक्ष्य सस्टेनेबल विकास के लिए शांतिपूर्ण और इन्क्लूसिव समाजों को बढ़ावा देना, सभी के लिए न्याय तक पहुंच प्रदान करना और सभी स्तरों पर प्रभावी, जवाबदेह और इंक्लूसिव संस्थानों का निर्माण करना है. यह SDG सामान समाज की नींव रखती है. इंटरनेशनल फाउंडेशन फॉर इलेक्टोरल सिस्टम्स (IFES) इसी दिशा में काम कर रहा है.

SDG 16 हासिल करने में IFES कर रहा 145 से ज़्यादा देशों की मदद

1987 में स्थापित, IFES दुनिया भर में मज़बूत लोकतंत्र (resilient democracies) बनाने का प्रयास करता है. Electoral Management Bodies को तकनीकी सहायता देने से लेकर कम प्रतिनिधित्व वाले समुदायों को सशक्त बनाने तक, संगठन सतत विकास लक्ष्य 16 को हासिल करने के लिए लड़कियों और महिलाओं सहित हाशिए पर रहने वाले समूहों को प्राथमिकता देता है. आज तक, IFES 145 से ज़्यादा देशों तक पहुंचा है.

 Political Empowerment IFES

Image Credits: Pinterest

IFES मानता है कि सच्चे लोकतंत्र के फलने-फूलने के लिए, लैंगिक बंदिशों की परवाह किए बिना सभी नागरिकों को राजनीतिक और सामाजिक विकास में समान रूप से भाग लेना चाहिए. संगठन की पहल में नागरिक शिक्षा, सशक्तिकरण कार्यक्रम और लीडरशिप ट्रेनिंग शामिल है, जिसका लक्ष्य लड़कियों और महिलाओं को अलग-अलग क्षेत्रों में नेतृत्व की भूमिका निभाने के लिए तैयार करना है.

Women Rights और Political Empowerment को मिला सपोर्ट

IFES वर्तमान और भविष्य की महिला लीडर्स का समर्थन करने, महिला अधिकारों के पुरुष चैंपियनों को प्रोत्साहित करने और उनकी सहायता करने के लिए काम करता है. महिलाओं की राजनीतिक भागीदारी में बाधाओं को संबोधित करते हैं, जैसे कि ऑनलाइन और ऑफलाइन राजनीति में महिलाओं के खिलाफ हिंसा, चुनावी न्याय तक असमान पहुंच और कठोर लिंग मानदंडों की मौजूदगी.

 Political Empowerment IFES

Image Credits: IndiaTimes

Intersectional Feminist Perspective को अपनाते हुए IFES पारंपरिक रूप से कम प्रतिनिधित्व वाले समूहों के राजनीतिक अधिकारों में बाधा डालने वाले भेदभाव और बाधाओं को संबोधित करता है.

यह भी पढ़ें : Rural Politics में Gender Equality ला रहा ANANDI

She Leads ने आठ देशों में 7,500 से ज़्यादा महिलाओं को किया प्रशिक्षित

IFES के प्रमुख कार्यक्रम, She Leads ने आठ देशों में 7,500 से ज़्यादा महिलाओं को प्रशिक्षित किया है. यह कार्यक्रम महिलाओं को राजनीतिक और चुनावी प्रक्रियाओं में लीडरशिप की भूमिका निभाने के लिए सशक्त बनाता है. She Leads के ज़रिये, महिलाओं का व्यक्तिगत नेटवर्क विकसित हुआ, आत्मविश्वास बढ़ा राजनीतिक भागीदारी में भी बढ़ोतरी हुई.

IFES political empowerment

Image Credits: UN Women Asia and the Pacific

लड़कियों को सशक्त बनाकर IFES न सिर्फ SGD16 हासिल कर रहा है, बल्कि दुनिया भर में समावेशी, सहभागी लोकतंत्र बनाने के ग्लोबल लक्ष्य का भी साथ दे रहा है. अपने प्रभावशाली कार्यक्रमों के ज़रिये IFES female leaders की एक नई पीढ़ी को बढ़ावा दे रहा है जो शांतिपूर्ण, न्यायपूर्ण समाज के निर्माण में योगदान देंगी.

SDG 16 Women Rights She Leads Intersectional Feminist Perspective Electoral Management Bodies female leaders Political Empowerment resilient democracies IFES