Cross culture films की अद्वितीय storyteller और रचयिता-Mira Nair

जब भी creative और compelling स्टोरीटेलर्स की बात आती है तो बहुत कम नाम सामने है जिन्होंने पूरी दुनिया पर अपनी छाप छोड़ी हो. भारत के सबसे बेहतरीन डाइरेक्टर्स की लिस्ट में एक महिला director सबसे ऊपर आती है. नाम है मीरा नायर!

author-image
रिसिका जोशी
New Update
mira nair best films

Image- Ravivar Vichar

जब भी creative और compelling स्टोरीटेलर्स की बात आती है तो बहुत कम नाम सामने आते है जिन्होंने पूरी दुनिया पर अपनी छाप छोड़ी हो. भल ही हर डायरेक्टर्स की अपनी यूनिक क्रिएशन स्टाइल हो, लेकिन फिर भी इस field के top पर पहुंचना सबके बस की बात नहीं है. भारत में फीमेल डायरेक्टर्स (best indian female directors) बहुत कम है, और अगर ऐसे में यह सामने आए कि इस field के top spaces एक female director के अपने नाम कर रखे है तो गर्व होता है.

Cross culture films तैयार करने ये महारथी

बात हो रही है मीरा नायर (mira nair) की. भारत के सबसे बेहतरीन डाइरेक्टर्स की लिस्ट (best directors india) में वे सबसे ऊपर आती है. चाहे commercial films हो या नो feature films उनकी creations सबसे बेहतरीन होती है. मीरा नायर सिनेमा की दुनिया में diversity, cultural exploration, और groundbreaking storytelling का दूसरा नाम बन चुकीं है.

director mira nair

Image credits: Image Journal

एक (indian directors) निदेशक, निर्माता और लेखिका जो अपनी distinctive कहानी कहने की शैली के लिए जानी जाती हैं, नायर ने फिल्म उद्योग में अपने लिए एक अलग जगह बनाई है. उनका काम continents तक फैला हुआ है, जो cultural diversity और social issues पर एक unique perspective पेश करता है.

मीरा नायर के का बचपन

mira nair films

Image credits: open magazine

15 अक्टूबर, 1957 को राउरकेला, भारत में जन्मी मीरा नायर ने अपने बचपन के ज़्यादातर साल culturally rich environment में बिताए. बाद में वह अपनी पढाई के लिए USA चली गईं. पहले हार्वर्ड विश्वविद्यालय में समाजशास्त्र पढ़ा और फिर लॉस एंजिल्स में अमेरिकी फिल्म संस्थान में दाखिला लिया. उनके बचपन के रहन सहन ने उनके स्टोरी टेलिंग को बहुत हद तक influence हुई है और इसीलिए वह cross culture films बनाने में महारथी है.

मीरा नायर के शुरुआती दिन

लेकिन कहते है महान बनाने की शुरुआत आसान नहीं होती. तो सोचिए (director mira nair) द मीरा नायर बनाने से पहले इस महिला ने कितनी ठोकरे खाई होंगी? अपनी फिल्म बनाने के लिए मीरा नायर के पास इतने भी पैसे नहीं होते थे कि वे एक जगह खरीद सके edting और दूसरे कामों के लिए.

mira nair best films

Image Credits: the lavin agency

उन्होंने न्यूयॉर्क में एक छोटा सा क्यूबिकल किराए से लिए था ताकि अपनी फिल्म बनाने की process में उन्हें परेशानी का सामना न करना पड़े. अपनी फिल्म खुद लोगो को दिखाया करती थी क्योंकि देखने वाला कोई नहीं था, और शाम को वही के एक इंडियन रेस्टोरेंट में waiter का काम करती थी. आज यही मीरा नायर हर new age director के लिए मिसाल बन चुकी है.

Mira Nair की movies

salaam bombay poster

Image Credits: amazon

सलाम बॉम्बे! (1988): मीरा नायर ने अपने निदेशन (mira nair movies) की शुरुआत "सलाम बॉम्बे!" से की. मुंबई की सड़कों पर आधारित यह फिल्म सड़क पर रहने वाले बच्चों के जीवन को दर्शाने वाला masterpiece है. इसे बेहद प्रशंसा मिली और 1988 के cannes film festival में Caméra d'Or जीता.

Mississippi masala

Image Credits: amazon

मिसिसिपी मसाला (1991): नायर की दूसरी फीचर फिल्म, "मिसिसिपी मसाला", प्यार और पहचान की complexities को उजागर करती है क्योंकि यह एक अफ्रीकी अमेरिकी पुरुष और एक भारतीय महिला की कहानी है. फिल्म ने अंतरजातीय संबंधों की खोज के लिए ध्यान आकर्षित किया.

monsoon wedding poster

Image credits: OTT play

मॉनसून वेडिंग (2001): "मॉनसून वेडिंग" modern Indian wedding का लाइव potrayal समझा जा सकता है. कॉमेडी, ड्रामा और रोमांस का मिश्रण करने वाली यह फिल्म दुनिया भर में हिट रही और इसे कई पुरस्कार मिले।

kamasutra poster

Image Credits: IMDB

कामसूत्र: ए टेल ऑफ़ लव (1996): नायर ने "कामसूत्र" के साथ प्राचीन भारत में sensuality और desires की खोज की. यह visually stunnig फिल्म उस समय के cultural और sexual mores को बेहद ख़ूबसूरती से स्क्रीन पर present करती है.

the namesake poster

Image Credits: movies anywhere

द नेमसेक (2006): झुम्पा लहरी के नोवेल पर आधारित, "द नेमसेक" भारतीय-अमेरिकी परिवार के जीवन को present यह फिल्म पहचान और सांस्कृतिक जुड़ाव के संघर्ष को खूबसूरती से दर्शाती है.

queen of katwe

Image credits: rotten tomatoes

क्वीन ऑफ कटवे (2016): "क्वीन ऑफ कटवे" एक युगांडा की लड़की फियोना मुतेसी की उल्लेखनीय सच्ची कहानी है, जो world level की chess player बन जाती है. यह फिल्म education और determination की power को describe करती फिल्म है.

best directors india mira nair movies mira nair best indian female directors