नज़ाकत और हुनर का perfect combination...Aditi Rao Hydari

भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में बहुत से बेहतरीन कलाकार है लेकिन ऐसे बहुत कम होते है जो नज़ाकत के साथ अपने  टैलेंट को स्क्रीन पर हर बार prove करे. एक ऐसा ही नाम है, Aditi Rao Hydari. भारत की सबसे बेहतरीन actress में से एक है अदिति.

author-image
रिसिका जोशी
New Update
aditi rao hydari

Image- Ravivar Vichar

भारतीय फिल्म इंडस्ट्री (Indian film industry) में बहुत से बेहतरीन कलाकार है लेकिन ऐसे बहुत कम होते है जो नज़ाकत के साथ अपने  टैलेंट को स्क्रीन पर हर बार prove करे. एक ऐसा ही नाम है, Aditi Rao Hydari. भारत की सबसे बेहतरीन actress (best actress india) में से एक है अदिति. अदिति राव हैदरी भारतीय फिल्म industry में एक major नाम हैं, जो एक अभिनेत्री के रूप में अपनी बहुमुखी प्रतिभा और स्क्रीन पर मजबूत, स्वतंत्र महिलाओं को चित्रित करने के समर्पण के लिए जानी जाती हैं.

Aditi Rao Hydari की best films 

स्क्रीन पर जब भी अदिति आती है लोग उनकी mesmerizing presence को unnoticable छोड़ ही नहीं सकते. उनकी कुछ सबसे notable performances (Aditi rao hydari famous films) इस आर्टिकल में mentioned है. उनकी सबसे उल्लेखनीय भूमिकाओं में से एक फिल्म "भूमि" थी, जहां उन्होंने एक ऐसा किरदार निभाया था जो sexually molested अपनी बेटी के लिए न्याय चाहती है.

Aditi rao hydari pics

Image credits: Vogue india

लैंगिक हिंसा के मुद्दे (sexual molestation cases) और अपनी बेटी को न्याय दिलाने के लिए एक मां के दृढ़ संकल्प की शक्ति को दर्शाया गया है फिल्म में. एक मजबूत इरादों वाली मां के रूप में अदिति का चित्रण उन महिलाओं का प्रतिनिधित्व करता है जो विपरीत परिस्थितियों के खिलाफ खड़ी होती हैं.

फिल्म "सूफीयम सुजातयुम" में उन्होंने एक मूक महिला सुजाता की भूमिका निभाई, जो अपनी विकलांगता के बावजूद, एक सूफी गायक के प्रति अपने प्यार का इजहार करने में कोई कमी नहीं छोड़ती. फिल्म में इस विचार को खूबसूरती से चित्रित किया गया है कि महिलाएं अपनी नियति को नियंत्रित कर सकती हैं और सामाजिक अपेक्षाओं के बावजूद अपनी इच्छाओं को पूरा कर सकती हैं.

लंदन, पेरिस, न्यूयॉर्क में अदिति ने ललिता कृष्णन की भूमिका निभाई, जो एक स्वतंत्र विचारों वाली महिला है जो self exploration को सबसे बड़ी priority बनती हुई दिखी है फिल्म में. वज़ीर में अदिति ने रूहाना का किरदार निभाया, जो दो पुरुषों की कहानी में गहराई और भावना जोड़ती है, जो राजनीतिक साज़िश की पृष्ठभूमि के बीच एक unexpected दोस्त बनते हैं. पद्मावत फिल्म में अदिति ने अलाउद्दीन खिलजी की पत्नी मेहरुनिसा की भूमिका निभाई. उनका चरित्र ऐतिहासिक कथाओं में महिलाओं के पारंपरिक चित्रण को चुनौती देते हुए ताकत का प्रतीक बना है.

aditi series jubilee

Image Credits: Mid day

महिला सशक्तिकरण पर Aditi Rao Hydari के विचार

अपनी acting  के अलावा, अदिति की भूमिकाओं की पसंद और लैंगिक समानता के लिए उनकी वकालत उनके करियर को एक नारीवादी कोण प्रदान करती है जो मान्यता के योग्य है. अदिति राव हैदरी का नारीवादी आदर्शों के प्रति समर्पण उनके ऑन-स्क्रीन प्रदर्शन से कहीं आगे तक फैला हुआ है. वह ऑफ-स्क्रीन भी gender equality और women empowerment को सक्रिय रूप से बढ़ावा देती हैं.

aditi rao hydari best films

Image Credits: Hindustan times

वह लिंग आधारित भेदभाव और हिंसा के खिलाफ बोलने के लिए अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और सार्वजनिक उपस्थिति का उपयोग करने के साथ महिलाओं को सामाजिक बाधाओं से मुक्त होने और अपने सपनों को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करती भी है. अदिति ने महिलाओं के एक-दूसरे का समर्थन करने के महत्व पर जोर दिया है. उनका मानना ​​है कि लैंगिक समानता की लड़ाई में महिलाओं के बीच एकजुटता आवश्यक है और महिलाओं को उनकी power और resilience के लिए खुद पर गर्व महसूस करना चाहिए.

अदिति राव हैदरी का करियर फिल्म उद्योग में अपनी भूमिकाओं के माध्यम से लैंगिक रूढ़िवादिता को तोड़ने और महिलाओं को सशक्त बनाने की उनकी प्रतिबद्धता का प्रमाण है. उनकी भूमिकाओं की पसंद लगातार patriarchal कहानियों को चुनौती देती है. साथ ही लैंगिक समानता के लिए उनकी वकालत ने उनके काम को एक नारीवादी angle दिया है, जिससे वह महिलाओं और पुरुषों के लिए एक प्रेरणादायक व्यक्ति बन गई हैं.

Aditi rao hydari famous films Aditi Rao Hydari best actress india Indian Film Industry