स्ट्रॉन्ग फ़िल्म-स्ट्रॉन्ग फीमेल कैरेक्टर.... S S Rajamouli

उनकी फिल्मों का set, opening और aura grand होता है. S S rajamouli garu हर फिल्म को justice, actors को stage और audience को उनके best film experience की journey देते है.

author-image
रिसिका जोशी
New Update
female characters of SSS rajamouli

Image- Ravivar Vichar

उनकी फिल्मों का set, opening और aura इतना grand होता है की इंसान देखता ही रह जाए. बचपन से ही उन्होंने सोच लिया था कि मैं कुछ बहुत बड़ा करूंगा....और बस वैसा ही करते आए ही वे अपनी फिल्मों के साथ. हर फिल्म को justice, actors को stage और audience को उनके best film experience की journey.

RRR फिल्म के गाने Natu Natu को मिला ऑस्कर  

Natu natu song oscars

Image Credits: Zee Business

ये है director SS Rajamouli Garu, एक ऐसा नाम जो सिर्फ भारत में ही नही बल्कि दुनिया में अपनी creations के लिए जाना जाता है. इस साल हुए oscars में उनकी एक फिल्म के गाने को अवार्ड मिला, नाम था natu natu, इस गाने पर सिर्फ भारत की 1.428 बिलियन जनता ही भी बल्कि दुनिया थिरकी.

S S rajamouli की फिल्म RRR थी 2022 की सबसे बड़ी फिल्म

जब इस गाने का नाम वर्ल्ड के सबसे बड़े प्लेटफार्म पर लिया गया तब भारत के हर इंसान के चहरे पर उमंग थी. एसएस राजामौली ने जो कमाल कर दिखाया वो सालों में कोई एक व्यक्ति करके दिखाता है. RRR नाम था फिल्म का, और राजामौली की हर फिल्म (Films of ss rajamouli) की तरह ये भी बेहतरीन थी. बेहतरीन शायद छोटा शब्द है उनकी क्रिएशंस के लिए! RRR सिर्फ एक नाम है, इनकी और भी ऐसी कई फिल्में है जो हर व्यक्ति देखना पसंद करता है. बात ही कुछ ऐसी होती है इनकी क्रिएशंस में.

SS rajamouli director

Image Credits: Jagran Josh

अपने किरदारों को जिस तरह से वे camera के सामने लाते है उसकी बात ही अलग है. फिल्म इंडस्ट्री में पहले के समय में लड़कियों को सिर्फ एक glamour quotient बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता था. लेकिन जब से चीज़ें बदलना शुरू हुई है डायरेक्टर्स को भी समझ आया है कि एक फिल्म में लड़की ग्लैमर create करने के अलावा और भी बहुत कुछ कर सकती है.

S S Rajamouli की फिल्म मगधीरा

magadheera Indu

Image Credits: IMDB

राजामौली गारू भी उन्ही डायरेक्टर्स में से एक है. उनकी फिल्म मगधीरा में काजल अग्रवाल का किरदार भले ही फिल्म के मेल एक्टर से स्ट्रॉन्ग न हो लेकिन कहानी का एक बहुत ही integral part था. Indu फिल्म की ड्राइविंग फोर्स थी. एक ऐसा किरदार जो अपनी शर्तों पर जीता था. वह अपनी चॉइसेस को सबसे ऊपर रखने वाली लड़की थी इस film में.

Bahubali 1 और 2 के महिला किरदार

bahubali rajamouli

Image Credits: Peachmode

Bahubali 1 और 2 भारत की सबसे बड़ी फिल्में थीं. पहली part में एसएस राजामौली गारू ने जो सस्पेंस तैयार किया, उसके कारण दूसरी वाली ने इंडियन इंडस्ट्री का हर रिकॉर्ड तोड़ दिया था. बात सिर्फ "कट्टपा ने बाहुबली को क्यों मारा" इस बात तक सीमित नहीं थी, बल्कि देवसेना, शिवगामी और अवंतिका के किरदारों की presence और attraction ने हर viewer को सोचने पर मजबूर कर दिया था. जहां एक लड़की फिल्मों में सिर्फ ग्लैमर भरने के लिए होती थी वहां इन किरदारों की चर्चा हर वक्त होने लगी.

Shivgami bahubali

राजामौली ने इस फिल्म में शिवगामी को एक बेहद स्ट्रॉन्ग लीडर के रूप में सबके सामने रखा था. महिष्मति एम्पेयर की whole sole लीडर थी शिवगामी. उनकी आज्ञा के बिना साम्राज्य में कोई काम नहीं होता था. लेकिन फिर भी एक मां का निर्मल मन था उनका. वह जितनी ताकतवर थी उनकी ही immaculate aur graceful भी थी.

devasena bahubali

Image Credits: Quora

वहीं देवसेना अपने राज्य की सबसे पॉवरफुल राजकुमारी दिखाई है राजामौली ने. दुश्मनों से लड़ना हो या अपनी बात रखना, वह हर चीज में सबसे आगे थीं. महिष्मति में अपने आगमन को उन्होंने न्योता नही एक डील समझा और उसके लिए वहां की रानी से भी नही डरी देवसेना. निडर, बेबाक और बेहद खूबसूरत किरदार है उनका.

bahubali avanthika

Image Credits: Bahubali Wiki

वहीं जब बात आती है अवंतिका की तो लोगों को उनका किरदार भी बेहद भाया. एक रिबेल जो बचपन से ही अपने क्षेत्र को सुरक्षित रखने के लिए जान देने को तैयार थी. उस जर्नी में वह अपनी feminine side को पहचानती है और महेंद्र बाहुबली के साथ देवसेना को बचाती है.

Life में आज इस जगह पर है परिवार की महिलाओं की वजह से

राजामौली सिर्फ अपनी फिल्मों में ही नहीं बल्कि असल जिंदगी में भी अपनी लाइफ की हर महिला को सक्सेस का कारण मानते है. वे कहते हैं -"मेरी माँ, को लगता था कि स्कूली शिक्षा को ज़्यादा महत्व दिया गया है और उन्होंने मुझे कॉमिक्स और कहानी की किताबें पढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया, और उन्होंने मेरी रचनात्मकता को प्रोत्साहित किया."

उनकी wife उनकी फिल्मों में costume डिजाइनिंग का काम देखती है. वे उनके लिए कहते है-"मेरी पत्नी रमा मेरी फिल्मों की कॉस्ट्यूम डिजाइनर हैं. वह मेरी जिंदगी की डिजाइनर हैं." इन सबसे यह समझना मुश्किल नहीं कि एक बेहद successful इंसान के पीछे एक औरत का हाथ होता है. राजामौली इस बात को सिर्फ मानते ही नहीं बल्कि हर महिला की उतनी इज्ज़त भी करते हैं.

director SS Rajamouli Garu Films of ss rajamouli Bahubali