Women Empowerment की नई परिभाषा है Sadhna Women Handicraft Enterprise

1988 में स्थापित Sadhna Women’s Handicraft Enterprise, alternative income प्रदान करके ग्रामीण, आदिवासी और शहरी स्लम क्षेत्रों में महिलाओं को सशक्त कर रहा है.

author-image
रिसिका जोशी
New Update
Sadhna Women’s Handicraft Enterprise

Image- Ravivar vichar

अगर आप मुझसे पूछेंगे की मेरा सबसे मनपसंद काम क्या है, तो आपको बिना सोचे समझे मैं एक ही जवाब दूंगी- 'सजना सवरना'. भारत की किसी भी महिला को पूछ लीजियेगा, शायद ही कोई हो जो कहे कि हमें ये पसंद नहीं है. और जब बात आती है महिलाओं के तैयार होने की तो फिर तो अलग ही वातावरण तैयार हो जाता है. एक महिला का श्रृंगार ऐसे ही नहीं 'सोलह श्रृंगार' कहा जाता.

अपनी साड़ी, सूट या किसी और dress से लेकर, makeup, hairdo और ना जाने क्या क्या! और बात ये भी है कि हमारे पास इतने options भी तो है. इसके साथ सोने पर सुहागा बनते है कुछ brands जो हमारी पसंद नापसंद का बखूबी ख्याल रखते है.

Sadhna Women’s Handicraft Enterprise है Women empowerment का दूसरा नाम

हां, आप बिल्कुल सही समझे है कि आज हम बात करेंगे एक cloth brand की, जिसे महिलाएं खूब पसंद कर रही है. एक और खास बात है इस ब्रांड की, और वो है, की यह brand Women empowerment में अपना पूरा योगदान दे रहा है. मतलब ये कि इस brand का हर dress या apparel बनाया है किसी ना किसी महिला ने, जो अपने जीवन को बदलने का हरसंभव प्रयास कर रही है और खुद के बलबूते पर आगे बढ़ने के लिए तैयार है.

sadhna women's handicraft enterprise

Image credits: Transform trade

ग्रामीण महिलाओं का income source बन रहा Sadhna Women’s Handicraft Enterprise

1988 में स्थापित Sadhna Women’s Handicraft Enterprise, alternative income प्रदान करके ग्रामीण, आदिवासी और शहरी स्लम क्षेत्रों में women empowerment कर रहा है. 600 से ज़्यादा महिला कारीगरों के साथ, यह diverse handcrafted products को लोगों के सामने रखते हुए महिलाओं के लिए एक stable और permanent आजीविका का स्त्रोत बन चुका है.

यह भी पढ़े- स्वयं सहायता समूह बना रहे पिंपरी चिंचवड को zero waste village

Handmade products तैयार कर रहीं Sadhna Women’s Handicraft Enterprise की महिलाएं

woman enpowerment

Image credits: Trip Advisor

Sadhna Women’s Handicraft Enterprise के कारीगर टांका और पैचवर्क जैसी तकनीकों का उपयोग कर कपड़े, सजावट और सहायक उपकरण के लिए हाथ से कढ़ाई वाले कपड़े बनाने में माहिर हैं जिनको बेहद पसंद कर रहे है Sadhna Women’s Handicraft Enterprise के customers.

Zero waste production units है Sadhna Women’s Handicraft Enterprise में

Woman empowerment एक बहुत बड़ा पहलु है जिसे Sadhna Women’s Handicraft Enterprise ने सन 1988 से एक बड़ी पहल के रूप में आगे बढ़ाया है. इसी के साथ need of the hour बन चुके एक और मुद्दे को यह brand अपनी प्राथमिकता बनाने में कामियाब हुआ है. Sadhna Women’s Handicraft Enterprise zero-waste production को भी बढ़ावा देती है जो भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के लिए सबसे अहम् मुद्दों में से एक है.

भारत का market इन सब चीज़ें को लेकर कितना बड़ा है ये बात अब किसी के लिए नयी नहीं है. और ये बात भी सब जानते है कि देश में महिलाओं को आगे बढ़ाना ही हर समस्या का समाधान कर पाएगा. तो क्यों ना हम इस पहलु को और महिला सशक्तिकरण को जोड़ दे. Sadhna Women’s Handicraft Enterprise इस कार्य को बख़ूबी निभा रहा है और उम्मीद है कि देश के और भी brands यह काम कर देश को सशक्तिकरण की राह पर आगे बढ़ाएंगे.

Zero waste production units Woman empowerment Sadhna Women’s Handicraft Enterprise women empowerment