Suneha Godpande- All women crew की पहली woman commander

2012 में, उन्होंने मास्टर की टिकट के साथ SCI छोड़ दिया और कुछ और भी आश्चर्यजनक किया. वह एक बड़ी multinational shipping company में senior position संभालने वाली पहली भारतीय महिला बनीं.

author-image
रिसिका जोशी
एडिट
New Update
Suneha Godpande

Image- Raivar vichar

अक्सर जो काम हम हमेशा से करते आए हो उसे रोकना और दूसरे काम पर switch करना आसान नहीं होता. Comfort zone तैयार हो जाता है लेकिन फिर भी जो लोग अपने comfort zone से बहार निकलकर आगे बढ़ते है वे ही ज़िन्दगी की असली ऊंचाइयों को छू पाते है.

Suneha Gadpande है multinational shipping company की पहली Indian woman chief officer 

ऐसी ही एक कहानी है Captain Suneha Gadpande की. Captain Suneha Gadpande ने 18 साल की अपनी amazing journey से break लेने के बारे में जब सोचा तो शायद वे थोड़ा सा हिचकिचाई ज़रूर थी. लेकिन पिछले साल उन्होंने जहाज अधिकारी बनने से ब्रेक लेने का फैसला कर ही लिया. इतने सालों से समुद्र को अपनी ज़िंदगी बना चुकी Suneha Gadpande ने फैसला किया कि वह अब ज़मीन पर काम करेंगी और इसीलिए वह singapore में हाफ़निया शिपिंग में समुद्री अधीक्षक बन गईं.

यह भी पढ़े- Siachen में Captain Geetika koul बनी army की पहली महिला medical officer

Suneha Gadpande

Image credits: The Global Indian

Suneha Gadpande की पहली female nautical cadets batch का हिस्सा

2003 में, कैप्टन Suneha Gadpande Shipping Corporation of India (SCI) में महिला समुद्री कैडेटों के पहले समूह का हिस्सा बनीं. उन्होंने Mt Swarna Krishna की captain बनकर जो कर दिखाया था वो आजतक के इतिहास में किसी ने नहीं किया था क्योंकि वे इस all-women crew Indian tanker merchant ship की पहली captain थी. समुद्री दुनिया में ये बहुत बड़ी बात थी.

यह भी पढ़े- इक्वल गोल्स पर ज़ोर देते सुनील छेत्री

2012 में, उन्होंने मास्टर की टिकट के साथ SCI छोड़ दिया और कुछ और भी आश्चर्यजनक किया. वह एक बड़ी multinational shipping company में senior position संभालने वाली पहली भारतीय महिला बनीं.

Captain Suneha Gadpande कहती है- "अपनी आवाज बुलंद करने के लिए हमें खुद को साबित करने की जरूरत है."

Suneha Gadpande को पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने दिया सम्मान

उनकी कड़ी मेहनत और उपलब्धियों ने उन्हें पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा भारत की 100 सफल महिलाओं में से एक के रूप में मान्यता दी. हाल ही में उन्हें PM Modi द्वारा 'भारत की लक्ष्मी अभियान' पहल के तहत सम्मानित भी किया गया था.

यह भी पढ़े- All Women Flight में महिला हज यात्रियों ने भरी बदलाव की उड़ान

all-women crew Indian tanker merchant ship multinational shipping company Captain Suneha Gadpande female nautical cadets batch Suneha Gadpande