Susan Thomas: भारतीय राजस्व सेवा की "Fashion Diva"

2001 Batch की यह IRS Officer, हाल में Finance Ministry के Income Tax Department में Commissioner के दर्जे पर हैं. Susan Thomas की काबिलियत और उनके नेतृत्व की क्षमता ने उन्हें एक सफल आईआरएस अधिकारी के रूप में स्थापित किया है.

author-image
विधि जैन
New Update
Susan Thomas IRS Officer and Ex NIFT Bengaluru Director

Image - Ravivar Vichar

जब भी हम सरकारी सेवा (Civil Services) की बात करते हैं, हमारे मन में सख्ती, अनुशासनप्रियता और गम्भीरता भरा व्यक्तित्व उभरता है. लेकिन कुछ अधिकारी अपनी रचनात्मकता और व्यक्तिगत शौकों के माध्यम से इस धारणा को बदलते हैं, यह दिखाते हुए कि एक संतुलित और प्रेरणादायक जीवन कैसे जिया जा सकता है.

सुज़ान थॉमस (Susan Thomas) भी एक ऐसा ही नाम है जिसने इस धारणा को बदलते हुए एक नई मिसाल कायम की है. एक आईआरएस अधिकारी (IRS Officer) होने के साथ-साथ, उन्होंने फैशन की दुनिया में भी अपनी एक अलग पहचान बनाई है. वह हर किसी को अपने पेशे के साथ अपने शौक को भी बखूबी निभाना सिखाती हैं.

रह चुकी हैं NIFT की Director 

Susan Thomas ने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी बेंगलुरु (National Institute of Fashion Technology Bengaluru - NIFT Bengaluru) में निदेशक के रूप में अपनी सेवाएं दीं. फैशन की दुनिया में उनका योगदान उल्लेखनीय था, जहां उन्होंने छात्रों को ना सिर्फ फैशन डिज़ाइन के तकनीकी पहलुओं में, बल्कि रचनात्मकता और नवाचार में भी मार्गदर्शन किया. अपने कार्यकाल में उन्होनें कई Fashion Shows और Handloom Exhibitions करवाई जिनमें से लगभग हर एक ही सफल रहीं. उन्होंने अगस्त 2023 में NIFT Bengaluru को छोड़ दिया.

इसके बाद, सुज़ान थॉमस (Susan Thomas) ने भारतीय राजस्व सेवा (Indian Revenue Services IRS) में अपनी सेवा की शुरुआत की थी. 2001 Batch की यह IRS Officer, हाल में Finance Ministry के Income Tax Department में Commissioner (आयकर विभाग कमिशनर) के दर्जे पर हैं. वित्तीय क्षेत्र में काम करना जितना चुनौतीपूर्ण होता है, उतना ही महत्वपूर्ण भी. Susan Thomas की काबिलियत और उनके नेतृत्व की क्षमता ने उन्हें एक सफल आईआरएस अधिकारी के रूप में स्थापित किया है.

Fashion सिर्फ शौक नहीं, जूनून है

सुज़ान थॉमस (Susan Thomas) का फैशन के प्रति जुनून उनकी पहचान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. वे अपने काम के दौरान भी अपने फैशन सेंस को नहीं भूलतीं. उनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर नजर डालने से यह साफ़ झलकता है कि वे फैशन को लेकर कितनी सजग और समर्पित हैं. उनका मानना है कि फैशन केवल कपड़े नहीं, बल्कि खुद को represent करने का एक तरीका है. वे अपनी शैली से न केवल खुद को बल्कि अन्य महिलाओं को भी प्रेरित करती हैं. उनके लिए नारीत्व का मतलब केवल साज-सज्जा नहीं है, बल्कि यह एक शक्ति है जो उन्हें अपने हर काम में सर्वश्रेष्ठ बनने के लिए प्रेरित करती है.

Fashion के माध्यम से संदेश

सुज़ान थॉमस (Susan Thomas) अपने फैशन के माध्यम से एक महत्वपूर्ण संदेश देती हैं. वे दिखाती हैं कि आप किसी भी क्षेत्र में काम करें, आपका व्यक्तित्व और आपकी शैली आपकी पहचान का हिस्सा होती है. उनकी बातें हमें यह तो ज़रूर सीखती हैं कि हमारी पोशाक हमारे आत्मविश्वास को दर्शाती है और हमें अपने बारे में अच्छा महसूस कराती है.

Finance Ministry National Institute of Fashion Technology Bengaluru आयकर विभाग fashion Indian Revenue Services National Institute of Fashion Technology NIFT Bengaluru NIFT Income Tax Department आयकर विभाग कमिशनर IRS Officer Susan Thomas Civil Services