Suta Saree: दो बहनों के रिश्ते ने बुनी इंडस्ट्री की बेमिसाल कहानी

Suta का अर्थ है धागा. यह नाम सुजाता (सु) और तानिया (ता) के रिश्ते को उनकी साड़ी की कंपनी में बखूबी दर्शाता है. जैसे धागे से साड़ी बुनती है, वैसे ही दोनों बहनों ने अपने रिश्ते और बचपन की यादों को बुनते हुए Suta Sarees को एक सफल ब्रांड में बदल दिया.

author-image
विधि जैन
New Update
Suta Sarees

Image - Ravivar Vichar

दो बहनों का रिश्ता बहुत खास होता है. बचपन की शरारतों से लेकर बड़े होने तक का सफर, वे एक-दूसरे के साथ हर खुशी और गम साझा करती हैं. एक-दूसरे की सबसे अच्छी दोस्त और सबसे बड़ी मोटिवेशन होती हैं. जब एक उदास होती है, तो दूसरी उसे हंसाने में जुट जाती है.

उनकी छोटी-छोटी लड़ाइयां भी प्यार का एक हिस्सा होती हैं. बहनों का यह बंधन इतना मजबूत होता है कि समय के साथ और गहरा हो जाता है. वे एक-दूसरे के बिना अधूरी हैं और उनकी यह अटूट दोस्ती जीवन भर चलती है. और जब यही रिश्ता कुछ बड़ा करने की ठान ले तो वह निश्चित रूप से अपने लक्ष्य को हासिल कर सकतीं हैं. ऐसा ही कुछ रिश्ता है सुजाता और तानिया का भी, जिन्होनें  साथ मिलकर बुनी Suta की कहानी और बनीं succesful women entrepreneurs.

बचपन का खेल बना Suta की इंस्पिरेशन

Suta का अर्थ है धागा. यह नाम सुजाता (सु) और तानिया (ता) के रिश्ते को उनकी साड़ी (Saree) की कंपनी में बखूबी दर्शाता है. बचपन में वे खेल-खेल में रूमाल से बने बैग बेचती थीं और एक दिन यही उनके लिए एक inspiration बन गया. इस छोटे से खेल की यादों ने उनके भीतर की उद्यमशीलता (entrepreneurship) और रचनात्मकता को एक बार फिर जीवित किया. जैसे धागे से साड़ी बुनती है, वैसे ही दोनों बहनों ने अपने रिश्ते और बचपन की यादों को बुनते हुए Suta को एक सफल ब्रांड में बदल दिया.

सुजाता और तानिया हमेशा से भारत की विविध कला और संस्कृति के अनगिनत रूपों के प्रति आकर्षित थीं. कई वर्षों तक कॉर्पोरेट दुनिया में काम करने के बाद भी उनका जुनून कभी कम नहीं हुआ. इसी जूनून ने 2016 में जन्म दिया आज की Textile Industry के एक सफल ब्रांड Suta Sarees को.

यह भी पढ़ें - सिलाई से शुरू हुआ सफ़र… पहुंचा Fashion की ऊंचाइयों पर

Suta Sarees में झलकती परंपरा और आधुनिकता

Suta एक ऐसा डिज़ाइन हाउस है जो परंपरा और आधुनिकता का मिश्रण करके हमारी संस्कृति को संजोता है. Suta की प्रेरणा का आधार है भारतीय हैंडलूम और उन्हें बनाने वाले कलाकार. देश भर के कारीगर अपनी पारंपरिक बुनाई प्रक्रियाओं का उपयोग करके रचनात्मक डिज़ाइन बनाते हैं. सु और ता की हर डिज़ाइन अनोखी है और उसमें एक रिश्ते की inspiration झलकती है.

Suta सिर्फ ब्रांड नहीं, Women Empowerment की कहानी

Suta की कहानी केवल एक व्यवसायिक सफलता (Successful Women Led Businesses) की नहीं है, बल्कि यह नारी शक्ति और सशक्तिकरण की कहानी भी है. सुजाता और तानिया ने यह साबित किया है कि महिलाएं किसी भी क्षेत्र में अपना मुकाम हासिल सकती हैं. अपने रिश्ते को संजोते हुए उन्होंने अपने जुनून को व्यवसाय में बदला और एक नई मिसाल कायम की.

Suta की कहानी उन सभी के लिए प्रेरणादायक है जो अपने सपनों को साकार करना चाहते हैं. सुजाता और तानिया ने ना केवल एक सफल साड़ी ब्रांड (Successful Brand) स्थापित किया, बल्कि उन्होंने यह भी दिखाया कि पारंपरिक कला और आधुनिकता का मेल कितना सुंदर हो सकता है. यह कहानी हर उस महिला के लिए प्रेरणा है जो अपने सपनों को पूरा करना चाहती है और अपने जुनून को एक उद्देश्य में बदलना चाहती है.

Textile Industry Successful Brand Women Led Businesses Successful Women Led Businesses उद्यमशीलता Saree Suta Sarees Suta entrepreneurship Inspiration