Feminism का दूसरा नाम... Sharmila Tagore

ऐसी ही एक एक्ट्रेस है शर्मीला टैगोर. जब ये फिल्म इंडस्ट्री में आई थी तब इनका fan base तैयार होने में समय ही नहीं लगा. अपनी पहली फिल्म 'कश्मीर की कली' से ही इन्होंने लाखों का दिल जीत लिया था. लोगों ने जब पर्दे पर इनका performance देखा था वे हैरान थे.

author-image
रिसिका जोशी
New Update
Sharmila Tagore films

Image- Ravivar vichar

बड़े पर्दे की चकाचौंध देखकर मन तो करता ही है कि काश यहां हम भी जा पाए. हर व्यक्ति जिसे हमनें TV पर देखा है वो हमारे लिए किसी सपने से कम नहीं है. उनकी presence ही काफी है हमारे लिए. Bollywood films के लिए लोगों का प्यार तो किसी से नहीं छुपा और अगर उसमें भी बात की जाए कुछ अभिनेत्रियों की तो लोग आज भी दीवाने है उनके.

Bollywood film industry में Sharmila Tagore का डेब्यू

ऐसी ही एक एक्ट्रेस है शर्मिला टैगोर. जब ये फिल्म इंडस्ट्री (Bollywood industry) में आई थी तब इनका fan base तैयार होने में समय ही नहीं लगा. अपनी पहली फिल्म 'कश्मीर की कली' से ही इन्होंने लाखों का दिल जीत लिया था. लोगों ने जब पर्दे पर इनका performance देखा था वे हैरान थे.

sharmila tagore

Image Credits: IMDB

यह भी पढ़े- स्मिता की स्मृति...

Sharmila Tagore ने bengali film से की करियर की शुरुआत

भले ही बॉलीवुड में 1964 में उन्होंने अपनी पहली फिल्म की हो, लेकिन उनका (best female actresses bollywood) एक्टिंग करियर शुरू हुआ था 1959 में एक bengali फिल्म से. Satyajit Ray की फिल्म The World Of Apu नाम की फिल्म से अपने acting करियर की शुरुआत की थी. बंगाली फिल्म इंडस्ट्री (Bengali Film Industry) में वे एक पायनियर है Sharmila Tagore. देवी, नायक, सीमाबद्ध, और  ऐसी ना जाने कितनी फिल्में की है उन्होंने.

Sharmila Tagore की कुछ best films

उनकी stage presence इतनी strong है कि लोग कब उनकी performance में खो जाते है ये पता ही नहीं चलता. 1975 की फिल्म अनाड़ी के अंतिम शोडाउन के दौरान blue chequered blouse और flared pants पहने शर्मिला टैगोर जिस रंग में दिखी है वो बेहद सराहनीय है. उन्हें देखकर आप ये कह सकते है कि इस महिला को बचाने के लिए किसी actor की ज़रूरत तो कतई नहीं है. वो खुद काफ़ी है खुद की रक्षा करने के लिए.

sharmila tagore photos

Image Credits: The Hans India

शर्मिला टैगोर की multidimensional legacy उनके समय के अधिकांश अभिनेताओं की तुलना में अधिक powerful और clear है. अभिनय के पहलुओं को निखारते हुए टैगोर आम महिलाओं की तरह अपनी हर फिल्म में नज़र आई है. हिंदी फिल्म उद्योग की नायिकाओं से कई अपेक्षाओं को पूरा करने के बावजूद वह सफल रहीं और समाज के अलिखित नियमों को आवश्यकता से नहीं बल्कि अपनी पसंद से चुनौती दी. टैगोर का feminism काल्पनिक नहीं था - यह उनका स्वाभाविक तरीका था.

Sharmila Tagore को मिल चुके अवार्ड्स

शर्मिल को अपनी फिल्म मौसम के लिए नेशनल अवार्ड से सम्मानित किया गया था. इस फिल्म में  उनका प्रदर्शन इतना परफेक्ट था कि उस वक़्त कि हर अदाकारा के लिए एक level set कर दिया था उन्होंने. उन्हें पद्मभूषण से भी सम्मानित किया गया. हाल ही में वे OTT release गुलमोहर (2023) में दिखी है कर उनकी परफॉरमेंस को बेहद  सरहाया गया है.

Bollywood films best female actresses bollywood Bollywood industry Feminism Sharmila Tagore bengali film bollywood film industry Bengali Film Industry