Nutrition Production Units से सुधर रही SHG की आर्थिक सेहत

UP के बदायूं में अब आंगनबाड़ी केंद्रों पर बंटने वाला पोषण आहार पैकेटबंद नहीं है. SHG के लगाए गए प्लांट्स में ही POSHAN AHAR तैयार होकर आंगनबाड़ी केंद्रों पर सप्लाई हो रहा. इससे बच्चों की सेहत के साथ महिलाओं की आर्थिक सेहत भी सुधरने लगी.

New Update
badaun ntri plant 03

बदायूं में SHG महिलाएं पोषण आहार पैकेट के साथ (Image : Ravivar Vichar)

UP के Badaun जिले में  Self Help Group की सदस्यों को नया रोजगार दिया गया. जिले के छह block में प्लांट्स संचालित हो रहे. अब यहीं से पोषण तैयार किया जा रहा. शुद्धता का इसमें पूरा ध्यान रखा गया. इस व्यवस्था से सैकड़ों बच्चों को लाभ मिल रहा.

Nutrition  Production यूनिट्स से 12 मीट्रिक टन का production   

Badaun में  Ajeevika Mission के अंतर्गत छह ब्लॉक्स  में म्याऊं, दातागंज और सालारपुर,आसफपुर,अंबियापुर और उझानी सेंटर्स पर Nutrition Food Products  शुरू किए गए.अक्सर अभी तक बच्चों को दिए जा रहे पोषण आहार में मिलावट और कमज़ोर क्वालिटी  की शिकायत मिल रही थी. इस पहल से यह समस्या दूर होगी. इन Units में रोज़ 12 मीट्रिक टन पोषण आहार तैयार हो रहा.

badaun plant nutri

बदायूं में SHG महिला यूनिट का संचालन करते हुए (Image: Ravivar Vichar)

इन प्लांट से मिलने वाला लाभ भी समूह को मिलेगा. दलिया, लड्डू आदि इन प्लांट पर बनाए जा रहे, जो जिले में संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों पर पहुंचाया जा रहा. सलारपुर में SHG से जुड़ी पूनम देवी और आसफपुर के SHG से जुड़ी रजो देवी बताती हैं- "इस यूनिट के संचालन से हमें अधिक कमाई होने लगी. साथ ही ख़ुशी होती है कि हमारे प्लांट्स से बच्चों को पौष्टिक आहार मिल रहा." 

प्रोजेक्ट में 1800 SHG से जुड़ी 200 ज्यादा महिलाओं को रोजगार 

Badaun के District Mission Manager (DMM) Om Singh बताते हैं- "यह यूनिट Take Home Rashan Project के तहत यह प्लांट्स लगाए गए. लगभग 200 महिलाओं को इस प्रोजेक्ट से रोजगार मिला.1800  SHG इस UNITS में जुड़े हुए हैं. इससे जुड़ी महिलाएं इसे संचालित कर रही."

poshan ahar

यूनिट में पोषण आहार के साथ खड़ीं SHG सदस्य  (Image: Ravivar Vichar) 

 SRLM UP के DC Brijesh Shukl ने बताया- "जिले में तीन प्लांट्स बन चुके,जबकि शेष तीन भी जल्दी शुरू होंगे. इसमें SHG से 30 हजार रुपए अंशदान के रूप में लिए गए. जिन समूहों से अंशदान की राशि ली गई है, कंपनी से होने वाले लाभ को उसमें भी वितरित किया जाएगा."

self help group SRLM Ajeevika Mission Nutrition Food Products SHG Take Home Rashan Project