पीएम मोदी के ज़िक्र से चंपा अभी सुर्ख़ियों में

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का सिर्फ नाम लेकर ज़िक्र कर देने से चंपा आज भी सुर्ख़ियों में है. चंपा निनामा का एक बार फिर चर्चा में है. कारण मोदी का झाबुआ आना है. 2018 से अब तक चंपा अपंने मेहनत और कारोबार से मिसाल बन गई.

New Update
पीएम मोदी के ज़िक्र से चंपा अभी सुर्ख़ियों में

झाबुआ जिले की चंपा निनामा (Image: Ravivar Vichar)

मध्य प्रदेश (MP) के झाबुआ (Jhabua) की रहने वाली चंपा निनामा (Champa Ninama) ने कड़कनाथ (Kadaknath) मुर्गा पालन से अपने घर की आर्थिक हालत सुधारी. धीरे धीरे यह मिसाल बनी और नवंबर 2018  में पीएम मोदी के झाबुआ (Jhabua)  आने के दौरान  उन्होंने मंच से चंपा निनामा और उसके कड़कनाथ मुर्गा पालन में मिली सफलता का ज़िक्र किया.           

मोदी ने चांदी के गहनों की तारीफ 

दरसल पीएम (PM) नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने केंद्रीय कृषि  केंद्र झाबुआ  (KVK Jhabua)  सेंटर में बैठी चंपा से बात की थी. मोदी ने चंपा से उसके जीवन में आए बदलाव को लेकर जानना चाहा.इसी बीच मोदी ने कहा- "आपने चांदी के बड़े सुंदर गहने पहने हुए हैं. यह परंपरागत हैं."

champa ninama jhabua new

कड़कनाथ मुर्गा प्रजाति के साथ झाबुआ जिले की चंपा निनामा (Image Credit: ETV Bhart)

इस बात को लेकर झाबुआ (Jhabua) के धमोई गांव की चंपा ने मोदी को बताया- "वह पहले मजदूरी के लिए परिवार के साथ गुजरात तक जाती थी. पारा ब्लॉक में आजीविका मिशन के शीतला माता समूह की मदद से कड़कनाथ मुर्गा पालन शुरू किया. शुरुआत में थोड़ी परेशानी आई. बाद में सलाना 1 लाख रुपए तक कमाई हुई. अब यही कमाई 6 लाख रुपए महीने तक पहुंच गई."

इस कामकाज और आत्मनिर्भर बन जाने से प्रधान मंत्री मोदी ने ख़ुशी जाहिर की.  

jhabua kadaknath           झाबुआ के गांव में कड़कनाथ का कारोबार हाई-वे पर भी करते हुए (Image: Ravivar Vichar)

जिले की पहचान कड़कनाथ 

अपने समूह (SHG) के साथ चंपा निनामा नवदीप संकुल संगठन (VO) को भी संभालती है. कारोबार बढ़ते ही अब वह किराने की दुकान भी चलती है. पीएम मोदी (PM Modi) हाल ही में फिर झाबुआ आए. इस बार मोदी के दौरे के साथ ही चंपा फिर चर्चा में आ गई.

झाबुआ (Jhabua) जिला 'एक जिला एक प्रोडक्ट'  योजना में  कड़कनाथ का ही प्रमोशन कर रहा. जिले में आजीविका मिशन  (Ajeevika Mission) से Self Help Group की कई महिलाएं कड़कनाथ मुर्गी पालन से जुड़ कर अपना कारोबार चला रहीं.

self help group Narendra Modi MP KVK Jhabua Kadaknath Jhabua Champa Ninama PM