अयोध्या की शबीना बनी SHG महिलाओं की रोल मॉडल

अयोध्या जिले की शबीना ने छोटी सी शुरुआत कर खुद को आत्मनिर्भर बनाया. अब वह शबीना SHG से जुड़ीं सैकड़ों महिलाओं के लिए रोल मॉडल बन चुकी है. खेती से लगाकर कई काम से जोड़कर महिलाओं को भी रोजगार से जोड़ दिया.

New Update
अयोध्या की शबीना बनी SHG महिलाओं

(Image Credit: Ravivar Vichar)

उत्तरप्रदेश (Uttar Pradesh) के अयोध्या (Ayodhya) जिले अंतर्गत मवई के संडवा गांव की शबीना खातून (Shabeena Khatoon) ने नई टेक्निक से खेती (Farming)शुरू की. स्ट्रॉबेरी (Strawberry) और शिमला मिर्च (Bell Pepper) की खेती (Agriculture) से खुद को आत्मनिर्भर बना लिया. लगभग 8 साल पहले 10 महिलाओं को जोड़कर Self Help Group बनाया. अब शबीना कई SHG का गठन कर लीडरशिप कर रही.

patrika news peppr chilli new

 शिमला मिर्च के खेत में काम करती महिलाएं (Image Credits : Patrika News)

1300 महिलाओं को सिखाया काम करने का गुर 

शबीना खातून (Shabeena Khatoon) ने अपना मोहम्मद शाह बाबा महिला स्वयं सहायता समूह (Self Help Group) बनाया. शबीना (Shabeena) बताती है- "मैंने मेहनत कर केवल दो महीने में ही 72 महिलाओं को जोड़कर SHG के 10 ग्रुप बनाए. मवई ब्लाॅक में रोजगार के लिए प्रेरित कर अब तक 1300 से अधिक महिलाओं को समूह से जोड़ लिया. मुझे ख़ुशी है कि ये महिलाएं अलग-अलग तरह से रोजगार से जुड़कर कमाई कर रहीं."     

घर से निकल अब बनी डिस्ट्रिक्ट रिसोर्स पर्सन

शबीना खातून (Shabeena Khatoon) 8 साल पहले घर में ही रहती थी. अपने बल पर उन्होंने कई समूह खड़े किए. जिला प्रशासन और आजीविका मिशन ने शबीना को डिस्ट्रिक्ट रिसोर्स पर्सन (District Resource Person) बना दिया. वह मवई ब्लॉक के अलावा जिले कई स्थानों पर जा कर स्वयं सहायता समूह (Self Help Group) की सदस्यों को रोजगार करने और कमाई बढ़ाने की ट्रेनिंग दे रही.

शबीना (Shabeena)  ने बताया- "जिले में SHG की महिलाएं खेती (Farming) व पशुपालन का काम कर रही हैं. कई समूह मुरब्बा, दस्तकारी, मुंज, अचार बना रहीं. कुछ महिलाओं ने सिलाई (Cloth Stitching) सीख कर रोजगार को और बढ़ा लिया."

शबीना खातून  (Shabeena Khatoon) समाज में भी मिसाल बन गई. खुद अलग से उड़ान सामाजिक उत्थान सेवा समिति NGO भी चला रहीं. उनकी उपलब्धि को देख कर Ajeevika Mission अब उन्हें जिले के बाहर भी ट्रेनिंग के लिए भेज रहा.             

NGO Cloth Stitching Ayodhya agriculture self help group SHG District Resource Person