तीन साल में सीख लिया लाखों का ट्रांसेक्शन बनी लखपति

कुछ साल पहले तक आर्थिक परेशानी देख रही महिला ने अपनी मेहनत से काम शुरू किया.लाखों का ट्रांसेक्शन करने के काबिल हुई और आज लखपति की श्रेणी में आ खड़ी हुई.यहां तक कि PM Modi ने भी सम्मानित किया.

New Update
DEWAS ROSHNI BNR KIYOSK

अपने कियोस्क सेंटर पर काम करती हुई रोशनी लोधी (Image: Ravivar Vichar)      

पिछले दिनों महाराष्ट्र के Jalgaon में आयोजित कार्यक्रम में शामिल 5 महिलाओं में देवास जिले के बागली ब्लॉक की कजलीवन  की रोशनी लोधी को सम्मानित होने का यह मौका मिला.कोरोना काल में परेशानियों से निपटकर नई ज़िंदगी की शुरुआत self help group के साथ की. 

600 महिलाओं को जोड़ा और किया जागरूक 

Dewas जिले के Bagali Block अंतर्गत कजलीवन गांव की रहने वाली रोशनी लोधी अपने दो बच्चे सहित 6 सदस्यों के साथ परिवार में रह रही थी.परिवार की स्थिति अच्छी नहीं होने से आसपास गांव से उधार लेकर घर चलाती रही.मिशन से जुड़ी और गंगा आजीविका समूह बनाया.

dewas roshani kiyosk 500

कजलीगांव में कियोस्क सेंटर का शुभारंभ करती हुई रोशनी (Image:Ravivar Vichar)

रोशनी बताती है-"शुरू समूह में 20 रुपए सप्ताह की बचत शुरू की.समूह से लोन लेकर छोटे काम की शुरुआत की.मैंने BC और Bank Sakhi की ट्रेनिंग ली.शुरू में मुझे 20 हज़ार रुपए के ट्रांसेक्शन में दिनभर हो जाता,अब 5 लाख रुपए तक रोज़ ट्रांसेक्शन कर लेती हूं.अब 25 हज़ार रुपए महीना कमा लेती हूं. मुझे ख़ुशी है PM Narendra Modi द्वारा सम्मानित किया गया."

Ajeevika Mission के अधिकारियों ने रोशनी को CRP बनने का मौका दिया.रोशनी ने 50 समूह बना कर लगभग 600 महिलाओं को कई समूह से जोड़ दिया.

मिसाल बनी अब दूसरों को दे रही ट्रेनिंग 

Village Organization से 50 हजार रुपए का loan लेकर Computer system और Printer खरीद कर आज गांव में कियोस्क सेंटर चला रही.

Ajeeivika Mission की DPM Sheela Shukla कहती है-"जिले में कई समूह सदस्य लगातार अपनी पहचान बना रहीं.रोशनी लोधी भी उनमें से एक है.अब यह भी मिसाल बन गई.हमने कई जगह समूह में सदस्यों को ट्रेनिंग के लिए भेजा.इससे अन्य समूह की महिलाओं का भी हौसला बढ़ेगा."

रोशनी को Ujala Village Organization की अध्यक्ष बनाया.साथ ही Hariyali CLF की सदस्य है.

जिले में कलेक्टर IAS Rishav Gupta और जिला पंचायत CEO IAS Himanshu Prajapat ने प्रसन्नता व्यक्त की यहां पहले भी समूह सदस्य से Prime Minister Narendra Modi लाइव संवाद कर चुके.ऐसी महिलाओं ने उम्मीद जगाई है.

self help group Bank Sakhi Ajeevika Mission CRP Village Organization Prime Minister Narendra Modi