महिलाओं की समस्यों का हल बनेंगी समता समंवयक

आने वाले दिनों में महिलाओं की समस्यों के निराकरण के लिए कहीं ओर नहीं जाना पड़ेगा.इन महिलाओं के लिए अब समता समंवयक तैयार रहेंगी.यही नहीं इनके लिए और भी व्यवस्थाएं होंगी.महिलाओं को अब इधर उधर भटकना नहीं पड़ेगा.

New Update
KHARGONE COORDINATOR

ट्रेनिंग के दौरान समता समन्वयक और सखियां (Image: Ravivar Vichar)

MP में self help group की महिलाओं को बड़ी सौगात मिली.khargone जिले में इसके लिए बाकायदा ट्रेनिंग भी हुई.SHG की सदस्य महिलाओं में से ही चयनित महिलाओं को यह बड़ी जवाबदारी सौंपी.अब यह Coordinator कहलाएंगी.और सेंटर पर सहयोगी समता सखी होंगी.

Women Empowerment के लिए SHG को बड़ी सौगात 

MP के हर ज़िले में एक और पहल की गई.DAY SRLM के तहत स्वयं सहायता समूह की महिलाओं में से ही हर ज़िले के लिए Samta Coordinator और Samta Sakhi को select किया गया. खरगोन जिले में भी तीन दिनों का खास प्रशिक्षण हुआ.जिले के Segone block पर स्थित Astha Ajeevika Center पर यह training दी गई.इसमें जिले के 8 block की selected समता समंवयक और समता सखियां शामिल हुईं.इसके पहले खरगोन ब्लॉक की समंवयक और सखियां भोपाल से ट्रेनिंग लेकर आईं.

SAMTA COORDINATOR BNR 01

समता समन्वयक और सखियां ट्रेनिंग के साथ प्रमाण पत्र लेते हुए (Image: Ravivar Vichar)

khargone block की समता समंवयक अनसुइया चौहान बताती है-"हमने भोपाल ट्रेनिंग ली.हम अपने ब्लॉक की SHG से जुड़ीं महिलाओं की किसी भी समस्या को सुनेंगे.समस्या को कैसे हल कर सकते इस पर काम करेंगे.काउंसलिंग सहित जो जिस स्तर पर हल होगी,वहां पहुंचाएंगे."

जिले में इस ट्रेनिंग के बाद स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के बीच उत्साह है. Women Empowerment के लिए यह ख़ास भूमिका में होंगी.

Ajeevika Mission Khargone की ABM Deepika  Joshi कहती हैं-"जिले में समूह की सदस्यों से चयनित महिलाओं में से खरगोन ब्लॉक की कॉर्डिनेटर और सखियों को पहले ही ट्रेनिंग दी गई.ग्रामीण इलाकों में यह मददगार होंगी."

ग्रामीण महिलाओं और संस्थाओं के बीच बनेंगी ब्रिज 

समता समंवयक और समता सखियां स्वयं सहायता समूह की ही सदस्य हैं.लेकिन ये अपने ब्लॉक और गांव की महिलाओं की समस्यायों और संस्थाओं के बीच ब्रिज की भूमिका में होंगी.

Ajeevika Mission की Distreict Manager (Skill) Reena Gupta बताती हैं-"जिले के 8 ब्लॉक के लिए चयनित हुईं Samta Coordinator और Samta Sakhi को जिले के ही सेगांव ब्लॉक पर training दी गई. यहां भोपाल से Master Trainer Kshipra ने तीन दिन तक समंवयक और सखियों को उनकी जवाबदारी समझाई.ये पदाधिकारी अपने क्षेत्र से जुड़ीं ग्रामीण महिलाओं की समस्यों के निराकरण में सहयोग करेंगी.निराकरण के लिए रिलेटेड विभाग से बात कर हल करवाएंगी."

इन पदाधिकरियों का चयन योग्यता के आधार पर हुआ.communication skill के साथ कम से कम 10 वीं और 12 वीं पास महिलाओं को ही लिया.

SAMTA COORDINATOR 600

समता समन्वयक और सखियों को ट्रेनिंग दी गई (Image: Ravivar Vichar)

Ajeevika Mission के DPM Govind Mandloi  कहते हैं-"जिले के सभी 9 block में ये काम करेंगी.गांव की कोई भी महिलाएं इस lok adhikar center पर आकर अपनी समस्या बता सकती हैं.ये सामाजिक और आर्थिक काम में आ रही परेशानियों के हल के लिए विभाग के अधिकारी तक बात करेंगी."

जिले में इस प्रोजेक्ट में जिला पंचायत के CEO Akash Singh खुद रुचि लेकर समूह सदस्यों को प्रेरित कर रहे। उनका मानना है जिले में महिलाओं की मेहनत से परिवार की स्थिति में बदलाव आया.  

प्रदेश में लोक अधिकार केंद्र हर ब्लॉक में होगा.अभी तक CRP, Bank Sakhi, Pashu Sakhi जैसे काम में समूह की महिलाएं काम कर रहीं.अब यह और बड़ी जवाबदारी होगी.               

women empowerment self help group Ajeevika Mission CRP Pashu Sakhi Bank Sakhi DAY SRLM Samta Coordinator Samta Sakhi