GOA के Milan SHG ने साबित किया कारोबार और सौहार्द

गोवा राज्य का मिलन SHG समूह अपने कारोबार और सौहार्द की नई पहचान बना चुका है. 12 सदस्यीय इस समूह में प्रोडक्ट्स बनाने के साथ सभी धर्म की महिलाओं को जोड़ा गया. समूह में एक सोशल वर्कर महिला खास भूमिका निभा रही.

New Update
milan goa new

Milan SHG की महिलाएं अपने प्रोडक्ट्स के साथ (Image Credits: Jan Ka Rishta)

GOA State के सिओलिम गांव Milan Self Help Group की महिलाएं जहां आर्थिक मजूबती से आगे बढ़ रहीं, वहीं सभी धर्मों की महिलाएं समूह में होने के कारण बेमिसाल बन गया. इस SHG को ईसाई,मुस्लिम और हिंदू जैसे धर्म की महिला उद्यमी संचालित कर रहीं.

Small Industry Products से बनी ख़ास पहचान 

Tourism in Goa state में small industry  के जरिये मिलन स्वयं सहायता समूह  सिओलिम के प्रोडक्ट्स ने जगह बना ली. समूह की कोषाध्यक्ष जीन डिसूजा बताती है- "इस ग्रुप को बनाना बहुत चुनौती भरा था. हमने  मिलकर सभी महिलाओं को एकजुट किया. Self  Help Group के माध्यम से पेपर बैग, सिलाई, खाना ,पकाना, टेलरिंग और बहुत से काम शुरू किए. गोवा सहित आसपास के बाज़ार में हमें अच्छा रिस्पॉन्स मिला."

GOA MARKET google

Image Credits: Google

समूह की महिलाओं का कहना है कि लगातार हमारे काम को बढ़ा रहे. हम चाहते हैं कि परिवार की आर्थिक स्थित अच्छी हो.

Social Worker Shirley Fernandes ने निभाया Roll of Unity 

North Goa के Siolim गांव के इलाके में काम करने वाली Social Worker Shirley Fernandes ने इस समूह के गठन में खास भूमिका निभाई. शर्ली कहती है -"मैं धर्मं-जाति में विश्वास नहीं करती. इस इलाके में ऐसा समूह महिलाओं का चाहती थी जिसमें सभी धर्म की एकजुटता दिखाई दे.और मिलन समूह ने यह कर दिखाया."

GOA 01 google

Image Credits: Google

पिछले कुछ सालों में Youth Generation का रुझान गोवा टूरिस्ट प्लेस की तरफ बढ़ा. नार्थ के साथ गोवा पहली पसंद बना . इसका प्रभाव वहां के स्थानीय बाज़ार की इकोनॉमी पर भी देखने को मिला.

Indore की Shivani Bisht कहती हैं -"मैं अपने friend circle के साथ नार्थ इंडिया की जगह गोवा घूमने गई. हमने वहां Self Help Group द्वारा बने products ख़रीदे. जो बहुत ही खूबसूरत हैं." 

Tourism Siolim Small Industry Social Worker Shirley Fernandes GOA State SHG