अचानकमार टाइगर रिज़र्व में होगा SHG HOME STAY

छत्तीसगढ़ में एक बड़ी उपलब्धि SHG को मिलेगी. बिलासपुर जिले में अचानकमार टाइगर रिज़र्व  ज़ोन में अब होम स्टे का संचालन SHG की महिलाएं करेंगी. अभी तक केवल एक ही होम स्टे की सुविधा है. इस सुविधा से टूरिस्ट के साथ SHG को नया रोजगार मिलगा.

author-image
विवेक वर्द्धन श्रीवास्तव
एडिट
New Update
banners from 22 NOV

अचानकमार टाइगर रिज़र्व में कुछ ऐसे बनेंगे रिसोर्ट (Image: Ravivar Vichar)

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बिलासपुर (Bilaspur) जिला का अचानकमार टाइगर रिज़र्व  (Achanakmar Tiger Reserve)  Self Help Group की महिलाओं के लिए कमाई और सम्मान का साधन बनेगा. आने वाले दिनों में समूह को इस ज़ोन में home stay संचालन की अनुमति मिल सकेगी.

TIGER RESERVE बफ़र ज़ोन में बनेंगे HOME STAY 

बिलासपुर  (Bilaspur)  जिले के अचानकमार टाइगर रिज़र्व (Achanakmar Tiger Reserve) बफ़र ज़ोन में होम स्टे (home stay) बनाने की योजना तैयार की जा रही है. जिला प्रशासन, वन विभाग और आजीविका मिशन के साथ वन्य प्राणी अभ्यारण्य  (Wildlife Sacntuary) ने इसे प्लान किया. प्रबंधन का प्रयास है कि tourist को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो. यहां आने वाले पर्यटक घूमने के साथ रात रुक सके. सफारी (Jungle Safari) कर सके. इसके तहत सिवलखार (Sivalkhar) में महिला श्रीकृष्ण स्वयं सहायता समूह (Self Help Group)  का गठन किया गया. प्रबंधन सबसे पहले सिवलखार में यह सुविधा शुरू करेगा. सिवलखार टाइगर रिजर्व का बफर जोन है.

BAIGA RESORT 03

Image Credits: Tourism Dept 

अलग से नहीं बनेगा रिसोर्ट, घरों को देंगे नया एंगल 

सिवलखार (Sivalkhar) में कोई अलग से रिसोर्ट नहीं बनाया जाएगा. ATR प्रबंधन (Achanakmar Tiger Reserveने तय किया कि Self Help Group की सदस्यों के घरों को ही चिन्हित कर होम स्टे की अनुमति दी जाएगी. पर्यटकों (Tourists) के रुकने से जो फायदा होगा, वह पैसा SHG को ही मिलेगा. tourist लोगों को नाश्ता-चाय और भोजन परोसा गया तो उसका चार्ज अलग से समूह को मिलेगा.

 

BILASPUR TIGER new

Image Credits: Tourism Dept 

ATR (Achanakmar Tiger Reserve) प्रबंधन ने बताया- "बफ़र ज़ोन होने से Home Stay शुरू करने में दिक्कत नहीं है. यदि यह प्रयोग सफल रहा तो और भी स्वयं सहायता समूह को इस तरह नया रोजगार दिया जाएगा. टूरिस्ट यहां Jungle Safari का आनंद ले सकेंगे. इस  होम स्टे से ही जिप्सी या योद्धा वाहन की बुकिंग भी करा सकेंगे."        

बैगा रिसोर्ट  का पसंद आ रहा ट्रेडिशनल अंदाज़ 

अचनाकमार टाइगर रिज़र्व  (Achanakmar Tiger Reserve)  में फ़िलहाल  शिवतराई (Shivtarai) में Baiga Traditional Resort टूरिस्ट लोगों की पहली पसंद बना हुआ है.  यहां बनी हुई आर्ट और ग्रामीण माहौल ही लोगों का ध्यान खींचता है. इसे देख कर ही ATR प्रबंधन ने बफर ज़ोन में Home Stay की योजना बनाई गई. कई बार बेगा रिसोर्ट (Baiga Resort) में जगह नहीं होने के कारण पर्यटकों को निराश भी लौटना पड़ता है. यही वजह होम स्टे बड़ा विकल्प बनेगा.     

self help group jungle Safari Wildlife Sacntuary Chhattisgarh Home Stay Baiga Resort Shivtarai Sivalkhar Bilaspur Achanakmar Tiger Reserve