सेहत जागरूकता के साथ शुरू हुआ शक्ति कैफे

उत्तर प्रदेश में अब जहां विद्यार्थियों की सेहत का ध्यान रखा जाएगा वहीं SHG को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने का मकसद भी पूरा किया जा रहा है. शैक्षणिक संस्थाओं में शक्ति कैफे लगाए जाएंगे. इनको स्वयं सहायता समूह की महिलाएं संचालित करेंगी.

New Update
SHAKTI CAFEE GONDA

गोंडा के कॉलेज में मिशन शक्ति मिशन की शुरुआत की गई (Images: Ravivar Vichar)

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के गोंडा (Gonda) जिले का नाम अलग पहचान के लिए दर्ज हो गया. शक्ति वंदन (Shakti Vandan) के साथ यहां प्रदेश का पहला 'शक्ति  कैफे' (Shakti Caffe) शुरू हुआ. इस पहल की शासन और सरकार ने सराहना की है. बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ  योजना को यहां सार्थक किया जा रहा. इस कैफे और शक्ति वॉल का लोकार्पण  महिला एवं बाल विकास कैबिनेट मंत्री (Cabinet Minister) बेबी रानी मौर्य (Baby Rani Maury) और कलेक्टर (DM) नेहा शर्मा (Neha Sharma) ने किया.    

हाइजीन फ़ूड से बनाएंगे सेहत, जंक फ़ूड बेन  

उत्तर प्रदेश के गोंडा (Gonda) जिले के श्री लाल बहादुर शास्त्री महाविद्यालय से इस 'मिशन शक्ति कैफे' (Mission Shakti Caffe) की शुरुआत हुई. यह कैफे स्कूल और कॉलेजों में स्थापित किए जाने की शुरुआत हुई. संचालन स्वयं सहायता समूह (Self Help Group) की महिलाओं के द्वारा ही किया जाएगा. उड़ान संकुल संगठन (Cluster Group) से जुड़े स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने बताया - "हमें ख़ुशी है कि यह मौका प्रशासन ने हमें दिया. हम अपने कैफे में पौष्टिकता का पूरा ध्यान रखेंगे. जंक फ़ूड की जगह हाइजीन को नहीं परोसेंगे."

AWARD GONDA UP

गोंडा में नवरात्र के मौके पर काबिल महिलाओं का सम्मान किया गया (Images: Ravivar Vichar) 

गोंडा (Gonda) जिले के जिला मिशन मैनेजर (DMM) अंशुमन तिवारी (Anshuman Tiwari) कहते हैं- "यह प्रदेश के साथ जिले की बड़ी उपलब्धि है. SHG की महिलाओं को आर्थिक मजबूती मिलेगी. कैफे चलाने वाली सदस्यों को बाकायदा ट्रेनिंग दिलवाई गई. और भी संस्थाओं में इस तरह कैफे खोले जाएंगे."         

11 हजार कन्याओं का पूजन कर बना रिकॉर्ड 

नवरात्र में ही गोंडा (Gonda) जिले ने एक और रिकॉर्ड बना दिया. यहां के शहीदे आज़म भगत सिंह सरदार भगत सिंह इंटर कॉलेज (टॉमसन) के प्रांगण में 11 हजार कन्याओं का पूजन कर भोज कराया गया. 

इस दौरान इन सभी बेटियों को पोषण पोटली और हाइजीन किट भी दी गई. यहां मां दुर्गा के नौ स्वरूपों के आधार पर 9 अलग-अलग क्षेत्रों में पुलिस, उद्यमी, शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, स्वयं सहायता समूह, पंचायती राज, कला, एनजीओ में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं को समारोह के दौरान नव देवी सम्मान से नवाज़ा. 

WELL COME TO BABY RANI GONDA

गोंडा कलेक्टर नेहा शर्मा कैबिनेट मंत्री बेबी रानी का मम्मन करते हुए (Images: Ravivar Vichar) 

दीवार पर दिखाए शौर्य महिलाओं के चित्र 

गोंडा (Gonda) के कमिश्नर आवास के सामने मुख्य मार्ग पर बनी दीवार पर देश के लिए अमूल्य योगदान देने वाली महिलाओं के चित्रों को लगाया. उनके शौर्य को दिखाती इस दीवार को शहर की आदर्श दीवार बनाया गया. समर्पित वॉल पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, रानी दुर्गावती, रानी लक्ष्मीबाई, सरोजनीनायडू से लेकर सुषमा स्वराज, सानिया मिर्जा, जिमनास्टर दीपा कर्माकर समेत 25 शख्सियतों को स्थान दिया गया.  

गोंडा (Gonda) की कलेक्टर (DM) नेहा शर्मा (Neha Sharma) कहती हैं- "नवरात्र जैसे शुभ दिनों में जिले की स्वयं सहायता समूह से जुडी महिलाओं की आत्मनिर्भरता में नई शुरुआत हुई. 'मिशन शक्ति कैफे' विद्यार्थियों के लिए वरदान साबित होगा. जो बच्चे जंक फ़ूड के एडिक्ट हो गए उन्हें पौष्टिक खाने का विकल्प मिल गया. भविष्य में दूसरी शैक्षणिक संस्थाओं में भी ऐसे कैफे जल्दी ही खोले जाएंगे."

Shakti Vandan Gonda DM self help group Mission Shakti Caffe Neha Sharma Baby Rani Maury