कानपुर में सिलाई मशीनों से SHG को मिलेगा नया जीवन

कानपुर में 28 अक्टूबर को SHG सदस्यों को सिलाई मशीनें दी जाएंगी. समूह की महिलाओं में उत्साह है. इससे नया रोजगार खड़ा करने में मदद मिलेगी. कमाई होने नया जीवन महिलाओं को मिलेगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद इस आयोजन में शामिल होंगे. 

New Update
cm yogi new

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक आयोजन में (फ़ाइल फोटो) (Image Credits: Google)

स्वयं सहायता समूह (Self Help Group) को आत्मनिर्भर बनाने के लिए उत्तर प्रदेश (Uttar Prdeah) सरकार ने आजीविका मिशन (Ajeevika Mission) से जुड़े समूह सदस्य महिलाओं के लिए कई योजनाएं लागू की. सिलाई मशीनों (Sewing Machine) को महिलाओं को देने का मकसद भी उन्हें रोजगार के स्थान उपलब्ध करवाना है. 

500 समूहों को मिलेगा फायदा 

कानपुर (Kanpur) जिले के सेल्फ हेल्प ग्रुप (SHG) से जुड़ी महिलाओं को यह सिलाई मशीनें मिलेंगी. कानपुर (Kanpur) के जिला मिशन मैनेजर (DMM) वसीम सिद्द्की ने बताया- "यह जिले के लिए बड़ी उपलब्धि है. इस आयोजन में 500 से ज्यादा स्वयं सहायता समूह (Self Help Group) की महिलाओं को लाभ होगा.इस काम के लिए पूरी तैयारी कर ली गई. 1001 सदस्य महिलाओं को यह मशीनें दे जाएंगी."



जेके मंदिर कैंपस में समूह की महिलाओं को बुलाया गया. समूह की  महिलाओं ने कहा- "हमने सोचा भी नहीं था शासन इस तरह हमें मदद करेगा. इससे हमारी कमाई बढ़ेगी."  

     

सीएम योगी देंगे 15 करोड़ के चेक 

कानपुर (Kanpur) के किदवई नगर में राष्ट्रीय इंटर कॉलेज (National Inter Collage) में मुख्यमंत्री (CM) योगी आदित्यनाथ (Yogi Aditynath) पहुंचेंगे. यहां लगभग 5 हजार महिलाओं को 15 करोड़ रुपए के चेक (Cheque) बांटेंगे. सीएम (CM) योगी (Yogi) कोरथा हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के लिए ग्रुप हाउसिंग के 19 आवासों की डॉक्यूमेंट्री को देखेंगे. जिला प्रशासन के अनुसार यहां 19 परिवारों को यह रहने की सुविधा मिलेगी. इन परिवारों को  अमृत सरोवर, ओपन जिम, चारागाह से लेकर हर सुविधा मिलेगी. ये आवास पीएम आवास योजना में तैयार किए गए. जिले प्रशासन की ओर खुद कलेक्टर (DM) विशाख और एडीएम (ADM City) डॉ. राजेश कुमार ने आयोजन स्थल का अवलोकन किया.      

                         

self help group DMM CM Kanpur SHG Yogi Aditynath