खुद बनी लखपति अब दूसरों को सिखाएंगी तरीके

मध्यप्रदेश में SHG की बदौलत  लखपति बनी महिलाएं अब दूसरे समूह की महिलाओं को काम और लखपति बनने के तरीके बताएगी. ये सब कुछ सीएम के सामने होगा. 26 सितंबर को ये आयोजन होगा. समूह की कई महिलाएं अपने रोजगार से लखपति की श्रेणी में आ चुकीं हैं.  

New Update
balaghat gift 01

बालाघाट की सफल पेपर कप यूनिट संचालित हो रही (Image Credits: Ravivar Vichar) 

भोपाल (Bhopal) के जंबूरी मैदान में आयोजित इस आयोजन में मुख्यमंत्री (Chief Minister) शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) शामिल होंगे. 50 हजार महिलाएं इस आयोजन में शामिल होंगी. कई जिलों की सदस्य वर्चुअल भी जुड़ेंगी. इस आयोजन में ही 14 सौ सीएलएफ (CLF) की सदस्य या अध्यक्ष को स्कूटी (Scooty) दी जाएंगी.      

नक्सल प्रभावित बालाघाट भी शामिल 

खास बात सीएम लखपति चयनित सदस्यों को स्कूटी (Scooty) भी गिफ्ट करेंगे. इसमें बालाघाट (Balaghat) जिले नक्सल (Naxalite) प्रभावित इलाके Self Help Group की सीएलएफ (CLF) से जुड़ी महिलाओं को भी शामिल किया. आजीविका मिशन (Ajeevika Mission) की जिला प्रंबधक (Agriculture) (DM Ag) रश्मि मेश्राम बताती हैं- "जिले में स्वयं सहायता समूह में महिलाएं बहुत मेहनत कर रहीं. जिले के नक्सल ब्लॉक की महिलाएं भी निडरता से अपना रोजगार कर रहीं. इन्हें भी स्कूटी गिफ्ट लिस्ट में सिलेक्ट किया. इसके अलावा दूसरे ब्लॉक लालबर्रा और बारासिवनी ब्लॉक के सीएलएफ की अध्यक्ष को भी स्कूटी (Scooty) वर्चुअल दी जाएगी."

balaghat gift 02

बालाघाट में अगरबत्ती गृह उद्योग में जुटीं महिलाएं (Image Credits: Ravivar Vichar) 

मेहनत और समूह ने किए सपने साकार 

जिले में लालबर्रा की ममता चौहान कहती हैं- "मुझे ख़ुशी है कि सीएम शिवराज सिंह चौहान के सामने अपने काम को सुनाने का मौका मिलेगा. स्कूटी भी मिलेगी." इनका स्कूल स्तरीय संगठन पेपर कप सहित कई गतिविधियां चलाता है. बारा सिवनी ब्लॉक की ज्योति बिसेन बताती हैं- "हमारे जिले की पहचान बढ़ेगी. संकुल से जुड़ने के बाद हमारा आत्मविश्वास बढ़ गया."

ज्योति एक जिला एक प्रोडक्ट से जुड़ीं हुई हैं.

balaghat 03

बालाघाट में एग्रीकल्चर में भी महिलाएं हैं मौजूद (Image Credits: Ravivar Vichar) 

आजीविका मिशन (Ajeevika Mission) के जिला परियोजना प्रबंधक (DPM) मुकेश बिसेन बताते हैं- "हमारे जिले के लिए गर्व की बात है कि अपने रोजगार के दम पर सफल और लखपति महिलाओं के अनुभव मुख्यमंत्री चौहान खुद सुनेंगे. जिले कई तरह के रोजगार से समुह जुड़े हुए हैं."

इसके अलावा सतना, छिंदवाड़ा, सागर और शिवपुरी जैसे जिले की समूह सदस्य भी वर्चुअल जुड़ कर अपने कामकाज और सफलता का कारण बताएंगी.

रोल मॉडल बनाने का होगा प्रयास 

मुख्यमंत्री (Chief Minister) शिवराजसिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) का मकसद SHG सफल और लखपति महिलाओं को रोल मॉडल बनाया जाए. बैठक में CM चौहान ने कहा- "समूह की लखपति महिलाओं को मंच पर लाना जरुरी हैं. ये दूसरे समूह की महिलाओं के लिए प्रेरणा बन सकती हैं.इन सदस्यों के अनुभव दूसरों के काम आएंगे."

इस बैठक में ग्रामीण और पंचायत विभाग के अपर मुख्य सचिव (Principal Scretery) मलय श्रीवास्तव (Malay Shrivastava) भी मौजूद थे. पीएस श्रीवास्तव ने कहा- "पूरे प्रदेश में Self Help Group की महिलाओं ने अपने अपने इलाकों में रोजगार के लिए बेहतर काम किया. घरेलु महिलाओं का समूह से जुड़ कर कॉन्फिडेंस बढ़ा."

इस आयोजन में भोपाल और आसपास के जिले समूह की महिलाएं जंबूरी मैदान में शामिल होंगी. 

Balaghat Scooty Ajeevika Mission CLF Shivraj Singh Chauhan Chief Minister naxalite Bhopal