सरस मेले में दीवाली धमाका समूह ने दी खरीदी पर बंपर छूट

पिछले 28 अक्टूबर हरियाणा के गुरुग्राम सरस मेले दीवाली धमाका है. SHG की स्टॉल्स पर समान खरीदी पर आखरी के दो दिन बंपर छूट दी गई. समूह की महिलाओं ने अपने मार्केटिंग और पहचान को बढ़ाने के लिए यह कदम उठाया. मेले को अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है.

New Update
saras mele gurugram NEW

गुरुग्राम में लगाया गया सरस मेले में लगाया स्टॉल्स (Image Credit: The Public World)  

हरियाणा (Hariyana) के गुरुग्राम (Gurugram) में आयोजित सरस मेले में देशभर के स्वयं सहायता समूह (Self Help Group) से जुड़ी महिलाएं अपने प्रोडक्ट्स को लेकर पहुंची. स्थानीय प्रशासन और सरकार ने इसे लगातार प्रमोट किया.

फ़ूड कोर्ट से हैंडीक्राफ्ट तक छूट ही छूट

11 नवंबर तक चलने वाले सरस आजीविका मेले (Saras Ajeevika Mela) में Self Help Group की महिलाएं बहुत उत्साहित हैं. समूह सदस्यों ने फ़ूड कोर्ट (Food Court) में 10 % की छूट दे दी. इसके अलावा हेंडीक्राफ्ट आइटम्स (Handicraft) पर 10 से 20 % तक की छूट दे कर ग्राहकों का ध्यान अपने स्टॉल्स की ओर कर लिया. यह छूट धनतेरस और दीवाली (Diwali) के मौके पर 10 और 11 नवंबर दोनों दिन रहेगी.

समूह सदस्यों ने बताया कि यहां मार्केटिंग को समझने का मौका मिला. छूट देने के कारण ग्राहकों में उत्साह बढ़ गया. गुरुग्राम  (Gurugram) मेले में पहुंची ममता ने बताया- "मुझे यहां आकर बहुत अच्छा लगा. स्वयं सहायता समूह के ऐसे सरस मेले में मैं पहली बार आई. महिलाओं की मेहनत के साथ सुंदर हेंडीक्राफ्ट आइटम्स ख़रीदे. छूट का लाभ भी मुझे मिला."

इस मेले में हैंडीक्राफ्ट्स, हेंडलूम संबलपुरी साड़ियां सहित कई आइटम्स रखे गए.               

दिग्गज कंपनियों ने ऑनलाइन मार्केटिंग का सिखाया तरीका 

एनआईआरडीपीआर के सहायक निदेशक चिरंजी लाल कटारिया ने कहा - "इन महिलाओं की जरूरत के हिसाब से यह सेमिनार रखा, जिसमें महिलाओं को मार्केटिंग का तरीका सिखाया."

 इस मौके पर अमेजन (Amazon) से शैलेंद्र, ओएनडीसी (ONDC) के अविनाश कुमार चौधरी, साइनकैच से नीतिन गुप्ता व एनआईआरडीपीआर से सुधीर कुमार के साथ स्टेट कोआर्डिनेटर मौजूद थे. 

इस मीटिंग में सौ के करीब स्वयं सहायता समूह (Self Help Group) की सदस्य शामिल हुईं. इसमें अमेजन, ओएनडीसी, साइनकैच समेत गुरुग्राम की कई दिग्गज कंपनियों के अधिकारियों महिलाओं को गाइड किया. यह सेमिनार पंचायती राज संस्थान और ग्रामीण विकास मंत्रालय (RDM) ने आयोजित करवाया.

लेजरवैली ग्राउंड में लगे इस मेले में देश के 28 राज्यों के 400 से अधिक स्टॉलों पर SHG की महिलाओं ने खुद तैयार किए सामान बिक्री के लिए रखे. शासन ने समूह की 800 महिलाओं के स्वास्थ्य और मनोरंजन के लिए भी रात्रि में कई कार्यक्रम करवाए.

SHG self help group Amazon Saras Ajeevika Mela Hariyana Gurugram diwali