धान खरीदी में Seoni की SHG महिलाएं भी संभालेंगी सेंटर्स

अपने रोजगार के अलावा Self Help Group की महिलाओं की कमाई बढ़ाने के लिए शासन ने प्रदेश के कई जिलों में समर्थन मूल्य से खाद्यान खरीदी सेंटर्स अलॉट करने की पहल की. MP के सिवनी जिले में भी SHG की महिलाएं ऐसे ही कुछ सेंटर्स संभालेंगी.

New Update
धान खरीदी में Seoni की SHG

Image: Ravivar Vichar

मध्य प्रदेश के  Self Help Group in  Seoni  की महिलाओं का भी समर्थन मूल्य धान खरीदी सेंटर के लिए चयन किया गया. ये सदस्य जिले सभी 8 ब्लॉक में चयनित सेंटर्स पर धान खरीदी करेंगी. 

PADDY SEONI

धान खरीदी में काम करतीं हुई SHG की सदस्य महिलाएं (Image: Ravivar Vichar)

29 SHG को मिलेगा मौका, 350 से अधिक महिलाओं को रोजगार 

Seoni में कई स्वयं सहायता समूह ने धान खरीदी के सेंटर चलाने के लिए आवेदन दिए. नियमानुसार और शासन की बनाई गई गाइड लाइन से सिलेक्टेड SHG के नाम फ़ाइनल सूची के लिए भोपाल स्तर पर भेज दिए गए.

SEONI PADDY

धान खरीदी में चेक करती हुईं DPM आरती चोपड़ा (Image: Ravivar Vichar)

सिवनी की जिला परियोजना प्रबंधक (DPM)आरती चोपड़ा  (Arti Chopra)ने बताया- "हमारे यहां 29 धान खरीदी सेंटर्स Self Help Group की महिलाओं को दिए जाएंगे. सभी महिलाओं ने अपने दूसरे कारोबार के जरिए अच्छी कमाई की. 10 लाख रुपए के फिक्स डिपॉज़िट नियम का पालन किया. इस तरह के सेंटर्स को संभालने के लिए जिले में कई समूह के आवेदन मिले थे. 29  SHG से लगभग 350 से ज्यादा महिलाओं की अलग से कमाई होगी."

धान खरीदी के पहले दी जाएगी ट्रेनिंग

सिवनी जिले के स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने बताया कि हम पूरी पारदर्शिता के साथ धान खरीदी करेंगे. इस काम के पहले हमें ट्रेनिंग दी जाएगी. अगले सप्ताह से जिले में धान खरीदी समर्थन मूल्य से होगी. प्रदेश में पिछले साल भी कई SHG ने Minimum Support Price (MSPके आधार पर Cooperative Centres पर paddy purchase, Society ने की थी. यह प्रक्रिया सहकारी संस्थाएं करती आ रहीं हैं. 

self help group paddy purchase Minimum Support Price Cooperative Centres SHG