मतदाता जागरूक करने के लिए SHG को कमान

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव में मतदान के जागरूक करने के लिए अब प्रशासन ने SHG को भी कमान सौंप दी. समूह से जुड़ी महिलाएं अब मतदाता जागरूकता अभियान के लिए बड़ी भूमिका निभाएंगी. कलेक्टर और जिला पंचायत सीईओ ने समूह सदस्यों को शपथ दिलवाई.

New Update
JASHPUR SWEEP PLAN CG NEW

जशपुर में SHG और अन्य को शपथ दिलाते नोडल ऑफिसर संबित मिश्रा (Image Credits: PRO,CG)

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के जशपुर (Jashpur) में स्वयं सहायता समूह (Self Help Group) की महिलाओं ने संकल्प लिया. अब वे विधान सभा चुनाव प्रक्रिया तक गांव-गांव मतदान (Voting) के लिए प्रचार करेंगी. कई आयोजन करेंगी जिससे ज्यादा से ज्यादा मतदाता मतदान करें.

13 हजार समूह की एक लाख महिला करेंगी जागरूक 

जशपुर (Jashpur) कलेक्टर (DM) डॉ. रवि मित्तल (Dr.Ravi Mittal) के कहा- "जश-प्रण मतदाता जागरूक अभियान के तहत शत प्रतिशत मतदान के लिए  स्वयं सहायता समूह (Self Help Group) की सदस्य बहनें स्वीप संगिनी के रूप में बड़ी भूमिका निभा सकतीं हैं. महिलाओं का समाज और अपने क्षेत्र में प्रभाव है. मतदातों को मतदान का महत्व समझाया जाए."

मतदान जागरूकता के लिए SHG की महिलाओं की बैठक रखी गई. इस बैठक में जिला पंचायत (ZP) के सीईओ (CEO) संबित मिश्रा (Sambit Mishra) ने महिलाओं को शपथ और संकल्प दिलवाया. समूह की लगभग एक लाख महिला कार्यकर्ता इस मिशन में भाग लेंगी. संबित मिश्रा (Sambit Mishra) ने समूह (SHG) की महिलाओं को कहा- "महिलाओं को स्वीप और मतदान का महत्व ही समझाना है. कोशिश करें कि गांव में मतदान के लिए संवाद चौपाल लगाएं. अपने-अपने इलाके में ज्यादा से ज्यादा मतदान हो सके."           

मतदाओं को लिखेंगी चिट्ठी, होंगे आयोजन 

जशपुर (Jashpur) में SHG की महिलाएं अपने इलाके से बाहर गए मतदाओं को संपर्क कर मतदान करने के लिए कहेंगी. जरूरत पड़ने पर उन्हें पत्र या मोबाइल से सुचना देकर मतदान के लिए प्रेरित करेंगी. ग्रामीणों को  नोडल अधिकारी (Nodal Officer) संबित मिश्रा (Sambit Mishra) ने कहा-"मतदाओं के लिए प्रतियोगिता आयोजित की जाए. रंगोली, मेंहदी प्रतियोगिता करें. पुरस्कार बाटें.प्रभात फेरी निकालकर जागरूकता से जुड़े नारे लिखी हुई तख्तियां भी हाथ में लें."

इस मौके पर बैठक में जिले के स्वीप कार्यक्रम के सहायक नोडल अधिकारी विनोद कुमार गुप्ता व राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के सभी पीआरपी उपस्थित थे. 

SHG self help group Chhattisgarh CEO DM ZP Jashpur Voting