CM को SHG ने दी लोकल प्रोडक्ट्स से भरी बांस की टोकरी

SHG की महिलाओं ने अपने हाथों से बनाए लोकल प्रोडक्ट्स से भरी बांस की टोकरी CM Mohan Yadav को उपहार में दी. Chief Minister Yadav Balaghat पहुंचे और रोड शो किया.   

New Update
CM को SHG ने दी लोकल प्रोडक्ट्स से भरी बांस की टोकरी

अपने हाथों से बनी बांस की टोकरी और तख्तियां लेकर सीएम के इंतजार में खड़ी समूह की महिलाएं (Image:Ravivar Vichar)

MP के Tribal District Balaghat में CM Mohan Yadav पर फूल बरसा कर SHG महिलाओं ने दिल जीत लिया. Self Help Group की महिलाओं को अलग-अलग कामों के लिए चेक भी दिए.     

Baiga Tribes Women को आत्मनिर्भर बना रहा SHG 

Balaghat में Chief Minister Mohan Yadav ने कहा-"स्वयं सहायता समूह महिलाओं को रोजगार देकर आत्मनिर्भर बना रहा.सरकार ऐसी महिलाओं को आर्थिक मजबूत बनाए के लिए अनुदान और बैंक से लोन सुविधा भी दे रही.खासतौर अति पिछड़ी जनजातियों के लिए हम बहुत संवेदनशील हैं."

balaghat cm visit banner 01 12

सीएम मोहन यादव के स्वागत में खड़ीं समूह सदस्य और स्टाफ (Image: Ravivar Vichar)  

आयोजन में Ajeevika Mission  के 1063 self help group की सदस्यों को CCL loan के रूप में 3352.12 लाख रुपए दिए गए.इसके अलावा 1281 SHG को 449.80 रुपए RF और CIF राशि का चेक दिया. मंच पर वारासिवनी की ज्योति बिसेन और लालबर्रा की अनुसुइया धाने ने यह चेक लिया.      

इस मौके पर मुख्य मंत्री ने लगभग 450 से अधिक स्वयं सहायता समूह की 5 हज़ार महिलाओं  से संवाद किया.

Bamboo Handicraft Items को मिलेगा मार्केट 

जिले में अति पिछड़ी जनजातीय बैगा को आत्मनिर्भर बनाने के लिए पूरी ताकत Ajeevika Mission ने झोंक दी. Blaghat District Technical Expert (DTE) Rahul Patle बताते हैं-"जिले bamboo items कई समूह तैयार कर रहे.इन्हें बाकायदा ट्रेनिंग दिलवाई है.ये महिलाएं बांस की ट्रे,बोतल,पेन स्टेंड,कुर्सियां,गुलदस्ते आदि बनाना सीख चुकी हैं."

balaghat bamboo 600

बालाघाट जिले में समूह की सदस्यों द्वारा बनाए बांस के समान और सदस्य (Image:Ravivar Vichar)

Balaghat Block की Anita Wasle कहती हैं-"मुझे बहुत अच्छा लगा कि मुख्य मंत्री का स्वागत का मौका मिला. हमने बांस की टोकरी में mahua laddu,herbal tea,kodo rice और दूसरे सामान रख दिए."

Lalbarra Block की Sanju Nagpure कहती हैं-"CM को उपहार में दी टोकरी भी हमारे जिले ही बनाई गई.Drone Pilot training में भी अवसर मिला."

District Project Manager (DPM) Mukesh Bisen बताते हैं-"हमारे लिए ख़ुशी की बात है कि कम खुद ने SHG महिलाओं का हौसला बढ़ाया.महिलाओं को गाइडेंस के साथ बैंकिंग की मदद भी की जा रही.हाट बाज़ारों में ये Bamboo Products को बेचने का अलग-अलग शहरों में मौका दिया जाएगा."                     

SHG self help group Ajeevika Mission CCL drone pilot training CIF Chief Minister Mohan Yadav RF mahua laddu