असम की SHG महिलाओं को मिली PM के एडिशनल सैक्रेटरी से सराहना

स्वयं सहायता समूहों की ओपरेशनल डायनेमिक की समझ हासिल करने के लिए प्रधान मंत्री के अतिरिक्त सचिव, IAS हरि रंजन राव, गुवाहाटी, असम पहुंचे.

author-image
मिस्बाह
New Update
SHG women of Assam received praise from Additional Secretary of PM

Image: Ravivar Vichar

DAY - NULM के तहत महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए बनाए गए स्वयं सहायता समूह (self help groups) देशभर में आर्थिक-सामाजिक क्रांति ला रहे है. इन समूहों की ओपरेशनल डायनेमिक की समझ हासिल करने के लिए प्रधान मंत्री के अतिरिक्त सचिव, IAS हरि रंजन राव, गुवाहाटी, असम पहुंचे.

IAS हरि रंजन राव ने की SHG सदस्यों से बात 

अपनी यात्रा के दौरान, हरि रंजन राव ने 20 SHGs के आलोडन एरिया लेवल फेडरेशन का निरीक्षण किया. साथ ही उन्होंने 5 स्वयं सहायता समूहों द्वारा संचालित ईश्वरी अगरबत्ती उत्पादन इकाई और गुवाहाटी में प्रयास SHG का भी निरीक्षण किया अतिरिक्त सचिव ने SHG सदस्यों (Assam women SHGs) से बात कर उनके उद्यमों और उससे उनके जीवन पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में जाना.

यह भी पढ़ें: असम में SHG महिलाओं ने किया नई पुलियों का निर्माण 

SHG women of Assam received praise from Additional Secretary of PM

Image Credits: nktv.in

DAY-NULM, असम के प्रयासों को सराहा 

SHG-केंद्रित यात्राओं के अलावा, हरि रंजन राव ने गुवाहाटी में शहरी बेघरों के लिए आश्रय (SUH) का भी दौरा किया. गुवाहाटी नगर निगम और भारतीय बाल कल्याण परिषद (ICCW) द्वारा समर्थित SUH, 20 पुरुषों को आश्रय प्रदान करता है. 

महिला स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) के कामकाज पर संतुष्टि जताते हुए, अतिरिक्त सचिव ने सामाजिक विकास के क्षेत्र में संगठन के समर्पण और प्रभावशाली काम को स्वीकार करते हुए DAY-NULM, असम के प्रयासों की सराहना की.

यह भी पढ़ें: असम कर रहा गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की तैयारी