मतदान दलों के लिए SHG करेगा भोजन व्यवस्था

इस बार चलते मतदान के बीच मतदान दलों को नाश्ता -भोजन के लिए भटकना नहीं पड़ेगा. मप्र के शिवपुरी में मतदान दलों के खास व्यवस्था की गई. स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को यह कमान सौंपी है. हालांकि इस व्यवस्था के लिए मतदान दलों को लंच पेमेंट करना पड़ेगा.

New Update
LUNCH THALEE NEW

सादी थाली सांकेतिक पिक (Image Credits: Naidunia, Shivpuri)

शिवपुरी (Shivpuri) जिले में जिला निर्वाचन अधिकारी (District RO) ने इस खास अरेजमेंट के लिए स्वयं सहायता समूह (Self Help Group) को जवाबदारी दी. हर बार मतदान दलों (Polling Team)को भोजन और ठहरने की व्यवस्था के लिए परेशानी उठानी पड़ती थी. यह पूरा अरेजमेंट आगामी विधानसभा चुनाव (Assembly Elaction) के लिए किया है.

तुअर की दाल और मिक्सवेज सहित पूड़ी 

हर गांव के आंगनबाड़ी केंद्र से जुड़े सेल्फ हेल्प ग्रुप (SHG) के सदस्य महिलाएं यह भोजन मतदान केंद्र (Polling Center) तक पहुंचाएगी. जिला प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार मतदान दल चुनाव तारीख 17 नवंबर के एक दिन पहले अपने-अपने बूथ पर पहुंच जाएंगे. SHG महिलाओं द्वारा 16 नवम्बर को मतदान दल जैसे ही दोपहर 2 से 5 बजे के बीच पहुंचेंगे, समूह उन्हें चाय, बिस्किट व नमकीन नाश्ते के रूप में देंगे, जबकि रात आठ बजे भोजन  (Dinner) में रोटी, तुअर दाल, मिक्स बेज, चावल, पापड़ आचार परोसा जाएगा.


मतदान खत्म होते ही मिलेंगे भोजन पैकेट
 

मतदान वाले दिन सुबह पांच बजे ही चाय-बिस्किट की व्यवस्था होगी. सुबह आठ बजे नाश्ते में पोहा-पकौड़ी अथवा नमकीन व चाय उपलब्ध होगी. जबकि दोपहर 12 बजे पूड़ी सब्जी, आचार, सलाद, पापड़ का पैकेट (Lunch) मिलेगा.  शाम छह बजे मतदान समाप्ति के बाद दलों के रवाना होते समय भोजन का पैकेट देने के निर्देश भी दिए गए. मतदान दल को इसी तरह की परेशानी न हो इसलिए आलू की सूखी सब्जी व पूड़ी की व्यवस्था रहेगी. चुनाव सामग्री जमा कराने में मतदान दल को कई बार देर रात हो जाती है. 

6 हजार कर्मचारियों को मिलेगी सुविधा 

शिवपुरी में जिला निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं की सुविधा के लिए 1488 मतदान केंद्र बनाए हैं. विधान सभा चुनाव  (Assembly Elaction) को संपन्न कराने के लिए लगभग 6 हजार कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी जा चुकी है. इन कर्मचारियों को SHG के महिलाओं द्वारा तैयार भोजन के पैकेट चार्जेबल तरीके से मिल जाएंगे. कर्मचरियों को कहीं भी भटकना नहीं पड़ेगा.
उधर स्वयं सहायता समूह (Self Help Group) की महिलाओं को चुनाव के दौरान कमाई का नया अवसर भी मिल गया.  

बाकि दलों के लिए ठहराने के लिए अन्य व्यवस्था  ग्राम पंचायत और नगर पालिका करेगी.                

SHG self help group Shivpuri Polling Team Assembly Elaction