स्वच्छता ब्रांड का पर्याय बनी बैणी सेना

उत्तराखंड के हल्द्वानी में स्वयं सहायता समूह और बैणी सेना ने मिसाल कायम कर दी. कई कामों के साथ स्वच्छता में किए काम को लेकर यह सेना स्वच्छता ब्रांड का पर्याय बन गई. कई प्लेटफॉर्म पर सेना का सम्मान हो रहा. इस उपलब्धि में सिर्फ एक साल लगे. 

New Update
BAINEE AWARD new

हल्द्वानी में बैणी सेना को सम्मानित करते महापौर रौतेला और नगर आयुक्त उपाध्याय (Image Credit: Haldwani Express) 

उत्तराखंड (Uttarakhand) के हल्द्वानी (Haldwani) नगर निगम (Nagar Niagam) के तहत बनाए गए SHG और महिलाओं पूरे शहर में चल रहे कई काम में सहयोग देकर तस्वीर बदल दी. हाल ही में दिल्ली में भी समूह की महिलाओं का सम्मान किया.

देश में 50 शहरों में बैणी सेना दूसरे स्थान पर 

नगर निगम (Nagar Niagam) हल्द्वानी-काठगोदाम (Haldwani-Kathgodam) द्वारा संचालित स्वयं सहायता समूहों (Self Help Group) का संगठन “बैणी सेना” (Baini Sena) ने अपने कामों से देश के पहले 50 शहरों में यह शहर दूसरा स्थान बनाने में कामयाब रहा शहरी आजीविका मिशन (NULM) के तहत बने स्वयं सहायता समूह (Self Help Group) अंतर्गत “बैणी सेना” (Baini Sena) का गठन किया. इसमें में लगभग 500 महिलाएं जुड़ीं. पिछले साल अक्टूबर 2022 में शहर महापौर (Mayor) डा० जोगेन्द्र पाल सिंह रौतेला, नगर आयुक्त (City Commissioner), पंकज कुमार उपाध्याय ने इस बैनी सेना का गठन किया. शहर में स्वच्छता के साथ होने वाली दूसरी गतिविधियों में बैणी सेना (Baini Sena) का सहयोग लिया.

अतिथियों ने सेना सदस्यों को सम्मानित किया. सेना का दिल्ली में भी सम्मान किया. इसके पहले राज्यपाल (Governer) और मुख्य न्यायाधीश (Chief Gustice) भी बैणी सेना (Baini Sena) के बेहतर काम को लेकर सम्मानित कर चुके हैं.

57 वार्डों में 500 महिलाओं ने संभाली कमान 

नगर निगम (Nagar Niagam) के अनुसार बैणी सेना (Baini Sena) से जुड़ी लगभग 500 महिलाओं ने शहर के पूरे 57 वार्ड की कमान संभाली. 50 हजार परिवारों का सर्वे किया. हर वार्ड में स्वच्छता के लिए कचरा वाहन मॉनिटरिंग, पॉलीथिन उल्मूलन अभियान चलाया. यहां तक कि स्वास्थ्य के साथ डेंगू, मलेरिया जैसी बिमारियों से बचने के लिए जागरूकता अभियान भी बैणी सेना(Baini Sena)ने आयोजित करवाए.  

      इस मिशन का नतीजा यह रहा कि यूज़र चार्ज पहले 6 लाख रुपए की जो वसूली हो पाती थी. बैणी सेना (Baini Sena) ने उसे 32 लाख रुपए तक पहुंचा दिया. स्वयं सहायता समूह  (Self Help Group) को इस वसूली का 10 प्रतिशत राशि यानि 8 लाख रुपए मिले. जो समूह सदस्यों में बांटी गई.
महापौर रौतेला और नगर आयुक्त पंकज उपाध्याय ने बैणी सेना का हौसला बढ़ाया. इस मौके पर सभी वार्ड पार्षद भी मौजूद थे.

NULM self help group Uttarakhand Haldwani-Kathgodam Baini Sena Mayor City Commissioner